मुझे अब भी PCOD... ‘ एक बार फिर बड़ा सारा अली खान का वजन, जानिए क्या डाइट ले रही Actress

punjabkesari.in Wednesday, Nov 08, 2023 - 05:29 PM (IST)

सारा अली खान, बी-टाउन की उन एक्ट्रेस में से हैं जो पहले कभी ओवरवेट हुआ करती थी। एक समय सारा का वजन 96 किलो था। हालांकि इसे कम करने के लिए उन्होंने सख्त डाइट फॉलो की। एक स्ट्रीक्ड डाइट प्लान और एक्सरसाइज की बदौलत वह 96 से 56 Kg तक पहुंच गई लेकिन एक बार फिर सारा की बैली फैट बढ़ गई जिसे सिर्फ 2 हफ्तों में उन्होंने खत्म भी कर दिया है।

सारा ने शेयर की इंस्टा पोस्ट 

सारा ने इंस्टा पर एक पोस्ट शेयर की और कहा- बेली फैट उन्हें अनकंफर्टेबल महसूस कराता हैं लेकिन उन्हें खुद पर गर्व है कि उन्होंने 2 हफ्ते में इसे कवर कर लिया है। वजन बढ़ना हमेशा से उनके लिए एक स्ट्रगल रहा है लेकिन फिटनेस एक्सपर्ट की मदद से वापिसी कर ली हैं। वैसे सारा ने खुद बताया था कि उन्हें पीसीओडी था। यह रोग सारा के वजन को बढ़ा रहा था।सारा ने एक टॉक शो में कहा था,  'मैं 96 किलो की थी और मुझे PCOD  था,  अब भी है, उसकी वजह से बहुत वजन बढ़ गया था और मेरे लिए वजन कम करना भी बहुत मुश्किल हो रहा था। इसे कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करना बहुत जरूरी है क्योंकि इसका कोई शॉर्टकट नहीं है।'

PCOD से निपटने के लिए उन्होंने कहा, 'मेरे लिए, PCOD से निपटने का सबसे बेहतरीन तरीका है स्वस्थ खाना, नियमित तरीके से सोना- अपनी बॉडी क्लॉक को रैगुलर रखना और डेली वर्कआउट करना ताकि हार्मोन्स बैलेंस में रहे।'

सारा ने ली  प्रॉपर बैलेंस डाइट 

सारा ने प्रोपर बैलेंस डाइट ली। घर का हैल्दी खाना समय पर खाया और बाहर का खाना बिलकुल छोड़ दिया। वह अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन्स से भरपूर फूड खाती थी। भरपूर पानी और लिक्विड चीजें जैसे नारियल पानी, जूस आदि ज्यादा मात्रा में लेती रही। वह रुटीन में जिम तो करती ही थी लेकिन योग और डांस क्लास भी वह लगातार करती रहीं। योग और डांस आपको स्ट्रैस-फ्री रखते हैं। वह ब्रेकफास्ट लंच हो या डिनर, तीनों में ही अंडा और चिकन खाती थी। वह कीटो डाइट भी ले चुकी हैं लेकिन वह इसे सही नहीं मानती। वर्कआऊट के बाद वह ग्रीक योगर्ट, प्रोटीन और कॉफी लेती हैं।

ऐसी वर्कआउट रुटीन फॉलो करती हैं सारा 

अब करते हैं सारा के वर्कआऊट रुटीन की बात, सारा का कहना है कि वर्कआउट का बेस्ट टाइम मॉर्निंग है और उनकी फेवरेट एक्सरसाइज पिलाटे हैं लेकिन वजन घटाने के लिए वह कार्डियो ज्यादा इफेक्टिव मानती हैं।वजन कम करने में वह सबसे जरूरी चीज मानती हैं पोजीटिव एटीट्यूड को। क्योंकि अगर आप पॉजिटिव सोचते हैं कि आप कर लेंगे तो आप कर लेते हैं। पीसीओडी एक लाइफस्टाइल रोग हैं इसे आप दवाइयों से नहीं बल्कि लाइफस्टाइल को हैल्दी रखकर ही खत्म कर सकते हैं। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sara Ali Khan (@saraalikhan95)

 

Content Writer

Vandana