सिर्फ दवा नहीं, इन चीजों का परहेज भी रखेगा थायराइड पर कंट्रोल

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2019 - 03:51 PM (IST)

गलत खानपान और बदलते लाइफस्टाइल के कारण थायराइड की समस्या आज बहुत आम हो गई है। लोग तेजी से इसके शिकार हो रहे हैं, खासकर महिलाएं। 30 से 60 की उम्र की महिलाएं इसकी चपेट में आती है जिसके चलते उन्हें प्रेगनेंसी कंसीव करने में मुश्किल होती है। इस बीमारी से ग्रस्त महिलाओं के मन में यही सवाल आता है कि उन्हें कैसी डाइट लेनी चाहिए ताकि इसे कंट्रोल में रखा जा सके क्योंकि थायराइड बढ़ने से मोटापा, थकान, पीठ का दर्द आदि समस्याएं पैदा होने लगती है।

 

थायराइड एक एंडोक्राइन ग्लैंड जो गले में बटरफ्लाई के आकार का होता है। इससे थायराइड हार्मोन निकलता है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को सही लेवल में रखता हैं लेकिन जब यह हार्मोंन असंतुलित हो जाता है तो यह समस्या शुरु होने लगती है।

चलिए आपकी इस परेशानी को दूर करते हुए आज हम आपको बताते हैं कि थायराइड से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए और किसे नहीं।

थायराइड में खाएं ये फूड्स

सबसे पहले तो हम आपको यह बताते हैं कि थायराइड को कंट्रोल करने के लिए आपकी डाइट में किन-किन चीजों को शामिल करना चाहिए। अगर आप थायराइड पेशेंट है तो डाइट में अधिक से अधिक सेब, नारियल तेल, दही, बीन्स, पालक, कद्दू के बीज, अखरोट, बादाम, जैतून का तेल, लहसुन, सीफूड्स, सी-सॉल्ट, काजू, तिल के बीज, लहसुन, प्याज, टमाटर और सनफ्लॉवर आधिक खाएं।

इन चीजों से करें परहेज

थायराइड से जूझ रहे लोगों को बंदगोभी, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, पत्तागोभी, ब्रोकली, मूली, चुकंदर, शकरकंदी, सोया प्रॉडक्ट्स, मूंगफली, कॉफी, चॉकलेट और कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही रेड मीट, सोयाबीन, पैकेज्ड फूड, बेक्ररी आइट्म जैसे केक, पेस्ट्री, स्वीट पोटैटो, जंकफूड, बाजरा आदि से भी परहेज करें।

शराब और सिगरेट से भी बनाएं दूरी

शराब और सिगरेट का सेवन शरीर के लिए कितना हानिकारक है यह तो सभी जानते हैं। इससे थायराइड के साथ अन्य बीमारियों का खतरा भी रहता है इसलिए इससे दूरी बनाना ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

अब हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताते हैं, जिससे आपकी यह बीमारी जड़ से खत्म हो जाएगी।

त्रिकुटा चूर्ण

50 ग्राम त्रिकुटा चूर्ण (Trikatu) और 100 ग्राम बहेडा (Baheda) मिलाकर 1 ग्राम शहद के साथ लें। इससे थायराइड की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

ऑयुर्वेदिक पत्तों का सेवन

इसके अलावा रोजाना सुबह खाली पेट शीशम, नीम, तुलसी, एलोवेरा और गिलोय के 5-7 पत्ते चबाएं। इससे खून की कोई खराबी नहीं होती। साथ ही इससे थायराइड के साथ-साथ अन्य बीमारियां भी जड़ से खत्म हो जाती हैं।

थायराइड के लिए योग

इसके अलावा थायराइड से छुटकारा पाने के लिए आप योग का सहारा भी ले सकती हैं। थायराइड के लिए आप अपनी रूटीन में कपालभाति, उज्जायी प्राणायाम, ग्रीवासन (Grivasana), सिम्हासन (Simhasana) और हलासन कर सकते हैं।

याद रखें कि हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करके ही आप ना सिर्फ थायराइड बल्कि अन्य बीमारियों से बच सकते हैं। ऐसे में रोजाना सैर और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें। जितना हो सकें तनाव मुक्त रहने की और हैल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं।

Content Writer

Anjali Rajput