Travel Guide: Darjeeling जाकर नहीं देखी ये 9 जगहें तो समझो पैसे बर्बाद

punjabkesari.in Tuesday, Jan 11, 2022 - 03:37 PM (IST)

पश्चिम बंगाल में पूर्वी हिमालय में स्थित दार्जिलिंग पहाड़ियों के बीच बसा एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। 19वीं शताब्दी के मध्य में अंग्रेजों द्वारा विकसित होने से पहले यह सिक्किम के राज्य का हिस्सा था और नेपाल से गोरखाओं पर आक्रमण करके अस्थायी रूप से शासित भी किया गया था। दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल के बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक है। हर साल यहां भारी मात्रा में टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं, खासकर न्यूल मैरिड कपल्स। ऐसे में अगर आप भी दार्जिलिंग घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि इस हिल स्टेशन में आप किन-किन जगहों का लुफ्त उठा सकते हैं।

टॉय ट्रेन (Himalayan Mountain Railway Toy Train)

चाय के अलावा दूसरी चीज़ जो दार्जिलिंग के लिए मशहूर है वो है इसकी ऐतिहासिक टॉय ट्रेन। दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे टॉय ट्रेन का मजा लिए बिना इस हिल स्टेशन की यात्रा अधूरी है, जिसे 1881 में अंग्रेजों द्वारा पूरा किया गया था और यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

PunjabKesari

बतासिया लूप (Batasia Loop)

दार्जिलिंग से लगभग 5 कि.मी. की दूरी पर स्थित, बतासिया लूप एक सर्पिल रेलवे ट्रैक है, जहां टॉय ट्रेन पूरे 360 डिग्री मोड़ लेती है। टॉय ट्रेन 1,000 फीट नीचे उतरती है क्योंकि यह एक बड़े गोलाकार क्षेत्र के माध्यम से लूप को पूरा करती है।

PunjabKesari

टाइगर हिल (Tiger Hill)

अगर आप कंचनजंगा की चोटियों से सूरज की किरणों को टकराते हुए देखना चाहते हैं तो टाइगर हिल पर जरूर जाएं। यहां आप दक्षिण में कुरसेओंग को कई नदियों के साथ बहते हुए देख सकते हैं। इसके अलावा आपको यहां विभिन्न जानवर और पक्षी भी देखने को मिलेंगे।

PunjabKesari

कोकिला पार्क (Nightingale Park)

इस पार्क को पहले 'द श्रुबरी' कहा जाता था। पार्क लगभग 4 वर्षों के लिए नवीनीकरण के लिए बंद कर दिया गया था और 2011 से जनता के लिए दोबारा खोल दिया गया है। यहां आप संगीतमय फव्वारा और भगवान शिव की एक विशाल मूर्ति देख सकते हैं।

PunjabKesari

दार्जिलिंग रॉक गार्डन (Darjeeling Rock Garden)

रॉक गार्डन या बारबोटी गार्डन, शहर से लगभग 10 कि.मी. दूर स्थित है। बगीचे में बेंच विभिन्न स्तरों पर चट्टानों को काटकर बनाई गई हैं, जिसे देखने के लिए टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है।

PunjabKesari

PunjabKesari

सिंगलिला नेशनल पार्क (Singalila National Park)

सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान, समुद्र तल से 7000 फीट की ऊंचाई पर सिंगलिला रिज पर स्थित भारत का एक राष्ट्रीय उद्यान है। यह पार्क ट्रेकिंग और अन्य डेयरिंग गेम्स के लिए जाना जाता है। राष्ट्रीय उद्यान ट्रेकर्स और डेयर लवर्स के लिए स्वर्ग के समान है।

PunjabKesari

दार्जिलिंग पीस पीस पैगोडा (Darjeeling Peace Pagoda)

पीस पैगोडा एक बौद्ध स्तूप है, जो शांति को प्रेरित करने के लिए एक स्मारक है। पीस पैगोडा, जापानी भिक्षु निचिदात्सू फुजी के मार्गदर्शन में निर्मित 70 विषम संरचनाओं में से एक है, जो दैनिक पूजा के दौरान देखने लायक है।

PunjabKesari

संदकफू ट्रेक (Sandakphu Trek)

संदकफू चोटी (11,941 फीट) पश्चिम बंगाल की सबसे ऊंची चोटी है। दार्जिलिंग जिले में सिंगालीला रिज की सबसे ऊंची चोटी, लगभग नेपाल की सीमा के पास, यह सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान के बहुत करीब स्थित है।

PunjabKesari

तीस्ता में रिवर राफ्टिंग (River Rafting in Teesta)

तीस्ता नदी में व्हाइट वाटर राफ्टिंग दार्जिलिंग में सबसे रोमांचक चीजों में से एक है। एडवेंचर के शौकीन अगर दार्जिलिंग जाए तो इसका मजा जरूर लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static