New Study: पाचन संबंधी समस्याएं, कोरोना वायरस का पहला लक्षण

punjabkesari.in Saturday, Mar 21, 2020 - 12:20 PM (IST)

एक नई स्टडी के मुताबिक कोरोना पेशेंट्स में पहला लक्ष्ण डायरिया देखा जा रहा है। बुधवार को अमेरिका जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएनोलोजी स्टडी के मुताबिक चीन से शुरु होने वाले कोरोना वायरस के जितने भी पेशेंट वहां अस्पताल में भर्ती हुए थे, उनमें सबसे पहले डायरिया का लक्ष्ण ही देखा गया था।

50 प्रतिशत लोग थे इस लक्षण के शिकार

स्टडी के अनुसार 408 में से 50 प्रतिशत पेशेंट को हाई लेवल की पेट संबंधित परेशानियां थी। जैसे कि, पेट में दर्द, उल्टी और पेट के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत थी। उन लोगों में से 10 प्रतिशत लोगों को ही सांस संबंधित परेशानियों से गुजरना पड़ा था, जो कि इस वायरस का मुख्य लक्ष्ण बताया जा रहा है।

इलाज में देरी का कारण मौत

पेट में डायजेशन से जुड़ी परेशानियां होने के बावजूद लोग 2 से 3 दिन तक अस्पताल जाकर कोरोना के इलाज में  देरी कर रहे हैं। जिस वजह से यह समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

सेहत विभाग की डॉक्टर्स को सलाह

कोरोना को रोकने के लिए डॉक्टर्स द्वारा बीमार पेशेंट्स को घर के अंदर रहने की सलाह दी जा रही है। सेहत विभाग ने डॉक्टर्स को भी सलाह दी है कि व्यक्ति में डायरिया के लक्ष्ण देखते ही कोरोना का टेस्ट करवाया जाए, न कि सांस संबंधित या फिर अन्य कोरोना के लक्ष्ण दिखाई देने का इंतेजार किया जाए।

 

Content Writer

Harpreet