Diabetes Day 2021: मधुमेह का काल है ये 5 योगासन, नहीं बढ़ने देंगे शुगर लेवल

punjabkesari.in Sunday, Nov 14, 2021 - 11:33 AM (IST)

हर साल 14 नवंबर को डायबिटीज डे मनाया जाता है। इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को डायबिटीज के प्रति जागरूक करना है। एक्सपर्ट अनुसार, इस डायबिटीज को कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है। ब्लड शुगर लेवल हाई होने से अंधापन, किडनी फेल्योर, दिल का दौरा, स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ता है। एक्सपर्ट अनुसार, भारत के कई संख्या में लोग डायबिटीज का शिकार है। इसके अलावा एक बड़ी आबादी ऐसी है, जो जानती नहीं है कि उन्हें डायबिटीज है यानि वे इसके शुरुआती चरण में है, जिन्हें प्री-डायबिटिक कहते हैं।

ऐसे में इससे बचने के लिए डेली डाइट में हेल्दी चीजें खाने के साथ योगा का सहारा ले सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, रोजाना 25-30 मिनट योगासन करने से हाई शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में शुगर के मरीजों को रोजाना ये योगासन जरूर करने चाहिए।

धनुरासन (Dhanurasana)

रोजाना धनुरासन करने से पैंक्रियाज सक्रिय होती है। एक्सपर्ट अनुसार, शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने वाले इंसुलिन हॉर्मोन पैंक्रियाज द्वारा ही उत्पादित होते है। ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिए शुगर के मरीजों को धनुरासन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा इस योग को करने से पेट के सभी अंग मजबूत होते हैं और तनाव से भी राहत मिलती है।

कपालभाति प्राणायाम (Kapalbhati Pranayam)

डायबिटीज के मरीजों के लिए कपालभाति प्राणायाम बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे शरीर शरीर की तंत्र-तंत्रिकाओं और दिमाग की नसों मजबूत होती है। इसके अलावा शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। कपालभाति प्राणायाम करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है। इसके अलावा तनाव कम करने में भी मदद मिलती है।

अर्धमत्स्येन्द्रासन (Ardha Matsyendrasana)

एक्सपर्ट अनुसार शुगर लेवल कंट्रोल करने में अर्धमत्स्येन्द्रासन कारगर माना गया है। ऐसे में डायबिटीज कंट्रोल रखने व इससे राहत पाने के लिए रोजाना इस योग को करना चाहिए। इस योग को करने से पेट के अंगों की मसाज होने के साथ रीढ़ की हड्डी भी में मजबूती आती है। इसके अलावा फेफड़ों की सांस लेने की क्षमता तेजी से बढ़ती है। ऐसे में सांस संबंधी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana)

हाई ब्लड शुगर से परेशान लोगों को रोजाना पश्चिमोत्तानासन करना चाहिए। इस आसन को करने से पेट के सभी अंग सक्रिय होते हैं, इससे इंसुलिन उत्पादित करने वाले पैंक्रियाज भी प्रभावित होते हैं। ऐसे में डायबिटीज कंट्रोल रहती है। इसके अलावा इस योग को करने से मन शां होता है और एनर्जी बूस्ट होती है।

शवासन (Savasana)

सभी योगासन में शवासन करना सबसे आसान होता है। मगर इसे करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इसके अलावा मन शांत होकर तनाव कम करने में मदद मिलती है। रोजाना शवासन करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है।

Content Writer

neetu