पब्लिक में ब्रेस्टफीड करवाने पर बोलीं दीया मिर्जा, ''लोग शर्म की बातें करते हैं''

punjabkesari.in Wednesday, Aug 04, 2021 - 05:46 PM (IST)

कुछ महीनों पहले बाॅलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा एक बेटे की मां बनीं है। इन दिनों वह अपना पूरा समय अपन बेटे के साथ बिता रही है। वहीं हर मुद्दे पर बेबाकी से अपनी राॅय रखने वाली दीया मिर्जा ने पब्लिक में बच्चे को ब्रेस्टफीड करवाने पर बात की। जिसके बाद से वह चर्चा में बनीं हुई हैं। एक्ट्रेस ने वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक पर अपनी बात रखते हुए कहा कि ब्रेस्टफीड करवाते हुए महिला को देखकर लोग शर्म की बातें करने लगते हैं। 

एक वेबसाइट से बात करते हुए दीया ने कहा कि नई माओं के लिए बाहर सुरक्षित जगह नहीं बची है। पब्लिक में अगर कोई महिला बच्चे को ब्रेस्टफीड करवाती है तो लोग उसे देखकर जजमेंट करते हैं और शर्म की बातें करने लगते हैं। कई महिलाों को तो सोशली और इकोनाॅमिकली अलग कर दिया जाता है। एक्ट्रेस कहती हैं कि फार्म्स और सड़क के किनारे कोई महिला बिना प्राइवेसी के अपने बच्चे को फीड कराती है तो उनके लिए वो कितना मुश्किल भरा होता है। 

वह आगे कहती हैं, 'हमारी भारतीय सोसायटी नई माओं की जरूरतों के लिए काफी सेंसेटिव बननी चाहिए। बेलजियम में ब्रेस्टफीड पब्लिक में कराना बाय लॉ है। भारत में हम सभी को मिलकर सोसायटी के अंदर बदलाव लाना होगा। बेबी को फीड करवाना नेचुरल एक्ट के तहत आना चाहिए। जब भी महिलाएं बच्चे को पब्लिक में फीड कराती हैं तो लोग शर्म के कारण आंखें मूंद लेते हैं या फिर जजमेंट करने लगते हैं।' 

गौरतलब है कि इसी साल 15 फरवरी को दीया मिर्जा बिजनसमैन और इन्वेस्टर वैभव रेखी संग शादी के बंधन में बंधी है। जिसके कुछ महीनों बाद यानि 14 मई को एक्ट्रेस ने एक बेटे को जन्म दिया। जिसका नाम अव्यान आजाद रेखी रखा गया है। दीया के बेटे का जन्म समय से पहले हो गया था जिसके कारण बच्चे को नियोनेयटल आईसीयू में रखा गया था। 

Content Writer

Bhawna sharma