Akshaya Tritiya 2021: धन में बरकत के लिए जरूर करें ये काम, सालभर रहोगे मालामाल

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 12:39 PM (IST)

हिंदू धर्म में एकादशी के साथ अक्षय तृतीया का दिन विशेष महत्व है। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि अक्षय तृतीया कहलाती है। इस साल यह शुभ दिन 14 मई दिन शुक्रवार को पड़ रहा है। इस दिन धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसके साथ ही इस शुभ दिन पर दान देना, विवाह करना, सोना खरीदना आदि शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस शुभ दिन पर देवी मां की पूजा व कुछ उपाय करने से जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती है। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

अक्षय तिथि पूजा का शुभ मुहूर्त

14 मई 2021 दिन शुक्रवार, सुबह 05:35 मिनट से लेकर 12:18 मिनट तक

साफ-सफाई का रखें ध्यान

देवी लक्ष्मी को साफ-सफाई बेहद पसंद हैं। ऐसे में इस शुभ दिन पर घर और पूजा स्थल की सफाई करें। खुद भी नहाकर और साफ कपड़े पहन कर महालक्ष्मी की पूजा करें। 

11 कौड़ियों का करें पूजन

अक्षय तिथि के दिन 11 कौड़ियां लाकर पूजन करें। उसके बाद उन्हें अपनी तिजोरी, अलमारी व धन रखने वाली जगह पर रख दें। कौड़ियां आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी।

घर पर लगाएं अपने व्यवसाय से जुड़ी तस्वीर

वास्तु के अनुसार, इस शुभ दिन पर अपने व्यवसाय से जुड़ी तस्वीर घर के किसी विशेष स्थान पर लगाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। साथ ही कारोबार व नौकरी में तरक्की होगी।

सात्विक भोजन खाएं

इस शुभ दिन पर देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए उन्हें भोग लगाएं।‌ साथ घर पर सात्विक भोजन ही बनाएं और खाएं। 

लड़ाई-झगड़े से बचें

कहते हैं कि देवी लक्ष्मी बेहद ही चंचल है।‌ वे हमेशा साफ और खुशी भरे माहौल में वास करती है। इस लिए इस शुभ दिन पर घर और खुद की सफाई रखने के लिए कलह-क्लेश से बचें।

दान देना शुभ

वास्तु व ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुभ तिथियों व त्योहारों में दान देने से शुभ फल मिलता है। इसलिए अक्षय तिथि के दिन गरीबों, बेसहारा व जरूरतमंदों को यथाशक्ति दान करें।

केसर और हल्दी से करें मां लक्ष्मी की पूजा

मान्यता है कि इस शुभ दिन पर देवी लक्ष्मी की केसर व हल्दी से पूजा करनी चाहिए। इससे आर्थिक परेशानी दूर होकर लाभ मिलता है।

अच्छे कर्म करें

वैसे तो कभी भी मन में छल-कपट की भावना नहीं रखनी चाहिए। वहीं अक्षय तिथि पर तो इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए। इस शुभ दिन पर अच्छे कर्म करने की ओर ध्यान देना चाहिए।

सोने या चांदी के लक्ष्मी की चरण पादुका लाएं घर

इस शुभ दिन पर सोने या चांदी के लक्ष्मी की चरण पादुका लाकर घर के पूजा स्थल में रखें। साथ ही नियमित रूप से उनकी पूजा करें।

गोल्डन फिश रखें 

वास्तु शास्त्र में गोल्डन फिश को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में अक्षय तृतीया तिथि पर एक साफ जार या एक्वेरियम में  8 गोल्डन फिश और 1 ब्लैक फिश डालकर इसे घर के ड्राइंग रूम के दाहिने ओर रखें। इससे आर्थिक समस्या दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलेंगे। 

 

Content Writer

neetu