देवउठनी एकादशी पर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर करेगी आर्थिक तंगी दूर

punjabkesari.in Monday, Nov 20, 2023 - 06:57 PM (IST)

हर साल कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी मनाई जाती है। इस साल ये 23 नवंबर को मनाई जा रही है। मान्यता है कि इस दिन आखिरकार पूरे जगत के पालनहार भगवान विष्णु अपनी चार महीने की योग निद्रा से जागते हैं।  देवउठनी एकादशी पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, कहते हैं कि इससे जीवन में अच्छे बदलाव आ सकते हैं और पैसों की तंगी दूर होती है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में....

हल्दी डालकर करें स्नान

भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए देव उठनी एकादशी के दिन स्नान करते समय पानी में एक चुटकी हल्दी डाल लें । फिर भगवान विष्णु के पसंदीदा रंग यानी पीले वस्त्र पहनकर उनकी पूजा करें और पीला अनाज भगवान विष्णु को अर्पण करें। ऐसा करने से उनकी कृपा हमेशा बनी रहती है।

केसर और दूध से करें भगवान विष्णु का अभिषेक

इस दिन भगवान विष्णु का केसर वाले दूध से अभिषेक करें। इसके साथ गायत्री मंत्र का जाप करें। फिर जीवन में सुख शांति और समृद्धि की कामना करें। ऐसा करने से जगत के पालनहार के साथ मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होकर आशीर्वाद देंगी।

पीपल के पेड़ की करें पूजा

 पीपल के पेड़ पर जल और कच्चा दूध जरूर अर्पित करें। इसके अलावा घी का दीपक भी जलाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। पीपल के पेड़ में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का वास होता है। ऐसा करने से जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलती है और सारी आर्थिक समस्याओं से राहत मिलती है।

गरीबों को भोजन कराएं

देवउठनी एकादशी के दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को भोजन कराना चाहिए। ऐसा करने से भगवान विष्णु बहुत प्रसन्न होते हैं । इससे धन लाभ का भी योग बनता है।

Content Editor

Charanjeet Kaur