दिल्ली में खास महिलाओं के लिए बनेंगे पिंक पार्क, यहां पर पुरुषों को नहीं दी जाएगी Entry !

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2023 - 02:08 PM (IST)

दिल्ली नगर निगम ने पूरे शहर में सिर्फ महिलाओं के लिए पार्क विकसित करने की योजना बनाई है। इसके पीछे उनका उद्देश्य महिलाओं के लिए सुरक्षित सार्वजानिक स्थान उपलब्ध कराना है। गुलाबी मॉडल पार्क नागरिक निकाय के 250 नगर पालिका वार्डों में विकसित किए जाएंगे। हर एक वार्ड के पार्क में बच्चों के खेलने के स्पेशल जगह के साथ सेल्फी पॉइंट और भित्तिचित्र, सीसीटीव कैमरे, शौचालय, खुले जिम उपकर और अतिरिक्त सेफ्टी फैसिलिटी होंगी।

बागवानी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस मामले को पिछले महीने सेक्टर की समीक्षा बैठक में उठाया गया था, जहां डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल ने सुझाव दिया था कि इस तरह के पार्क विकसित दिए जाने चाहिए। बता दें कि दिल्ली में 17000 से ज्यादा पार्क हैं, उनमें से लगभग 90% को एमसीडी का बागवानी विंग मैनेज करता है।

क्यों है पिंक पार्क मॉडल की जरूरत

बताया जा रहा है कि नगर निगम के तहत 15,000 से ज्यादा पार्क हैं। हर एक वार्ड की संख्या कुछ दर्जन से लेकर सौ से ज्यादा हैं। हर एक वार्ड में एक मॉडल पिंक पार्क विकसित करने से जरूरत है। दरअसल, नगर निगम ने विभन्न पाकर्स में ओपन जिम और अन्य सुविधाएं विकसित की है, लेकिन महिलाएं इन पार्क में जाने या जिम करने में सकोंच करती हैं। ऐसे में पिंक पार्क महिलाओं के लिए सुरक्षित स्थान प्रदान कर सकते हैं। पार्क 10 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए खुला रहेगा।

बता दें  दिल्ली में केवल महिलाओं के लिए पिंक पार्क की अवधारणा नई है। दरियागंज में एक ऐतिहासिक परदा बाग पार्क है। डिप्टी मेयर आले इकबाल ने कहा कि माता सुंदरी रोड पर दो साल पहले महिलाओं के लिए एक पिंक पार्क बनाया गया था। आने वाले दिनों में यही मॉडल अन्य वार्डों में भी अपनाया जाएगा। इसके लिए हार्टिकल्चर विभाग के अधिकारियों से बात करके प्रस्ताव तैयार किया जाएगा।  इसके लिए दिल्ली के सभी 250 वार्ड पार्षद मिलकर काम करेंगे।

Content Editor

Charanjeet Kaur