गिरफ्तार हुआ रश्मिका का डीपफेक वीडियो बनाने वाला व्यक्ति, दिल्ली पुलिस ने किया Arrest

punjabkesari.in Saturday, Jan 20, 2024 - 05:11 PM (IST)

बॉलीवुड और साउथ एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना को लेकर एक खबर सामने आई है। एक्ट्रेस का कुछ दिनों पहले एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था। ऐसे में इस मामले में कामयाबी हासिल करते हुए दिल्ली पुलिस ने वीडियो बनाने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है। सामने आई रिपोर्ट्स की मानें तो इस व्यक्ति की उम्र 23-24 साल की बताई जा रही है। नवंबर से रश्मिका के केस में पुलिस जांच कर रही थी ऐसे में अब जाकर उन्हें कामयाबी हाथ लगी है। रश्मिका के वीडियो के बाद सोशल मीडिया पर कई सारी और एक्ट्रेसेज जैसे आलिया भट्ट और काजोल का भी वीडियो वायरल हुआ था। इसके अलावा पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का भी ऐसा ही वीडियो वायरल हुआ था। 

आंध्र प्रदेश से गिरफ्तार हुआ व्यक्ति 

शनिवार यानी की आज दिल्ली पुलिस ने रश्मिका का वीडियो बनाने वाले व्यक्ति को अरेस्ट कर लिया है। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की यूनिट आईएफएफएसओ (IFFSO) ने इस व्यक्ति को आंध्र प्रदेश से गिरफ्तार किया है। 6 नवंबर 2023 को सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें रश्मिका मंदाना का चेहरा दिख रहा था। हालांकि पूरा छानबीन करने पर पता चला कि इस वीडियो को बनाने के लिए डीपफेक का इस्तेमाल किया गया है और ब्रिटिश इंफ्लुएंसर जारा पटेल की बॉडी पर रश्मिका का चेहरा लगाया गया था। 

टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल करने पर बोली थी रश्मिका 

एक्ट्रेस का यह वीडियो वायरल होने के बाद रश्मिका ने टेक्नोलॉजी के गलत इस्तेमाल को लेकर चिंता जाहिर की थी। अपने सोशल मीडिया पर उन्होंने पोस्ट करते हुए लिखा था कि इस वीडियो को देखकर वह बहुत हर्ट महसूस कर रही थी। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके बनाई जाती है डीपफेक वीडियोज 

आपको बता दें कि डीपफेक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) का इस्तेमाल किया जाता है। इसके जरिए व्यक्ति के चेहरे पर दूसरे व्यक्ति का चेहरा बड़ी सफाई से लगाया जा सकता है। एक नजर में देखकर यह बता पाना मुश्किल होता है कि वीडियो में दिख रहा शख्स कोई और है। रश्मिका का वीडियो वायरल होने के बाद सरकार ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को कड़ी चेतावनी जारी करते हुए डीपफेक से जुड़े कानून और उसपर लगने वाले जुर्माने को भी हाइलाइट किया था। 

 

Content Writer

palak