यात्रियों के लिए खुले दिल्ली हाट के द्वार, पहले 15 दिन मिलेगी फ्री एंट्री

punjabkesari.in Monday, Jul 06, 2020 - 07:05 PM (IST)

कोरोना वायरस के कारण जैसे जिंदगी कहीं थम सी गई थी। मगर अब सब कुछ धीरे-धीेरे ठीक हो रहा है। पहले तो लॉकडाउन के कारण सभी पर्यटक व धार्मिक स्थलों को खोलने की मनाही थी। मगर अब बहुत सी चीजों को दोबारा खोलने की अनुमति दी जाने लगी है। ऐसे में दिल्ली का फेमस "दिल्ली हाट" भी अब यात्रियों के लिए खुल गया है। पहले तो यहां काफी चहल- पहल रहती थी। मगर कोरोना के कहर के कारण यहां पिछले कुछ महीने शांति छाई रही। मगर अब फिर से इसे खोलने की परमिशन मिल गई है। इसतरह आप अब कभी भी वहां जाकर यहां घूम सकते है। तो चलिए जानते है इससे जुड़ी कुछ खास बातें...

कब खुला दिल्ली हाट? 

दिल्ली हाट जो कि दिल्ली में आईएनए के पास में बना है शनिवार 4 जुलाई को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। बता दें, शुरूआत में यहां पर बनी सभी दुकानों को खोलने की मनाही थी। इसलिए 4 जुलाई को बस कुछ ही दुकानों और स्टोर को खोलने की अनुमति दी गई थी। 

पहले 15 दिन नहीं देना पड़ेगा शुल्क

यहां घूमने के लिए कुछ शुल्क यानि फीस भरनी पड़ती है। मगर इस बार इसके लंबे समय के बाद खुलने पर इसके एंट्री पहले 15 दिनों के लिए फ्री रखी गई है। ऐसे में आप अपनी फैमिली, फ्रेंड्स के साथ यहां घूमने का प्लान बना सकते है। 

पर्यटन मंत्रालय द्वारा दिए कई खास निर्देश

दिल्ली के पर्यटन मंत्रालय ने 3 जुलाई दिन शुक्रवार को यह निर्देश दिया था कि दिल्ली हाट के मेन गेट नेचर बाजार, द गार्डन ऑफ फाइव सेंस, आजाद हिंद ग्राम और जी.टी.बी मेमोरियल 4 जुलाई यानि को खुलेंगे।  

कुछ इस तरह कोरोना से सुरक्षित रहने के इंतजाम

सभी पर्यटकों को घूमने के लिए उनकी सुरक्षा का कड़ा इंतजाम किए जाएंगे। लोगों की सेहत का ध्यान रखते हुए विशेषतौर पर मेन गेट पर ही सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग होगी। इसके अलावा हाथों को सैनिटाइज करने के लिए सैनिटाइजर का खास प्रबंध किया जाएगा। 

इन बातों का रखना होगा खास ध्यान

. सभी यात्रियों को मास्क पहनना जरूरी है। 
. सभी को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।   
. जरूरत पड़ने पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। 


 

Content Writer

neetu