दिल्ली के मशहूर मुगल गार्डन का बदल गया नाम,  रंग-बिरंगे फूलों का दीदार करने जरूर जाएं यहां

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 05:31 PM (IST)

राष्ट्रपति भवन का शांति और खूबसूरती से भरा मुगल गार्डन इन दिनों चर्चाओं में है। क्योंकि अब यह मुगल गार्डन से नहीं बल्कि 'अमृत उद्यान' के नाम से जाना जाएगा। चारों ओर फैली महक बिखेरती बेलें और फूलों पर खूब सारी तितलियां इस गार्डन की खूबसूरती पर चार चांद लगा देती है। 


अमृत उद्यान इस बार 31 जनवरी से 26 मार्च तक खुलेगा। अगर आप प्रकृति और खूबसूरत फूलों को पसंद करते हैं तो कम से कम एक बार इस मुगल गार्डन को देखने एक बार जरूर जाना चाहिए। यह ऐसा  गार्डन है जहां आपको दुनियाभर के सैकड़ों सुंदर फूलों को देखने का मौका मिलेगा। 

15 एकड़ में फैले इस बाग में में ट्यूलिप, गुलाब, समेत विभिन्न फूलों की प्रजातियां हैं। इसका डिजाइन एडविन लुटियन ने तैयार किया था। हर साल वसंत के मौसम में यह उद्यान आम लोगों के लिए खोल दिया जाता है।


बताया जाता है कि इसमें 159 तरह के गुलाब, 60 किस्मों की बोगनवेलिया और कई अन्य किस्मों के फूल मौजूद हैं। यहां पर 50 प्रजातियों के पेड़, झाड़ियां, लाल रंग के साथ हरे, पीले और काले गुलाब भी देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही यहां आपको  कई तरह के आकर्षक फूलों के भी दीदार होंगे। 


15 एकड़ में फैले राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन में जम्मू और कश्मीर के मुगल गार्डन, ताजमहल के आसपास के बगीचों और यहां तक कि भारत और फारस के लघु चित्रों से प्रेरणा ली गई है। बेहद खूबसूरत नजारे वाले इस गार्डन के बीचों बीच ट्यूलिप के फूलों से सजा पानी का सुंदर तालाब है। 


मुगल गार्डन का हर्बल गार्डन पर्यटकों की हमेशा से पसंद रहा है। यहां ट्यूलिप, मोगरा-मोतिया, रजनीगंधा, बेला, रात की रानी, जूही, चम्पा-चमेली जैसे कई फूल देखने को मिलेंगे। 


इस बार अमृत गार्डन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुलेगा। वीक डे में सुबह के 10 बजे से शाम 4 बजे तक के स्लॉट में 7500 विजिटर्स को अनुमति दी जाएगी। वहीं वीकेंड में 10 हजार लोगों को गार्डन घूमने की अनुमति मिलेगी।
 

Content Writer

vasudha