फरिश्ता बन कर आई दिल्ली सरकार- कोरोना संकट में अनाथ हुए बच्चों के लिए शुरू किया हेल्पलाइन नंबर

punjabkesari.in Monday, May 03, 2021 - 10:48 AM (IST)

कोरोना महामारी के दौरान राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में हालात इतने बदतर हो गए हैं कि कई घरों के चिराग बुझ गए कई बच्चे अनाथ हो गए, और कई बच्चों के अभिभावक अस्पातलों में भर्ती हैं। ऐसे में बच्चों की आवश्यक जरुरतों और समस्याओं को दूर करने के लिए दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (डीसीपीसीआर) ने एक हेल्पलाइन नंबर 9311551393 , 1098 शुरू किया है। 


 24 घंटे मदद के लिए तैयार बाल अधिकार संरक्षण आयोग-
डीसीपीसीआर के अध्यक्ष अनुराग कुंडू ने कहा कि ऐसे बच्चों पर नजदीक से नजर रखें और हेल्पलाइन के जरिए 24 घंटे मदद सुनिश्चित की जाए। अनुराग कुंडू ने कहा कि ऐसे समय में बच्चे सबसे कमजोर होते हैं, क्योंकि वे दूसरों पर निर्भर होते हैं। हेल्पलाइन के जरिए ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं जिनमें बच्चे अभिभावकों को खो चुके हैं और उन्हें फौरन देखभाल की आवश्यकता है। आयोग ऐसे सभी मामलों को 24 घंटे से कम समय में हल करने के लिए प्रतिबद्ध है। हेल्पलाइन के जरिए बच्चों के लिए दवाइयां, भोजन, आश्रय, कपड़े आदि आवश्यक जरुरतों की आपूर्ति की जाती है।
 




 बच्चों ने एक ही दिन में अपने माता-पिता को खो दिया-
हेल्पलाइन के जरिए डीसीपीसीआर के संज्ञान में कई मामले आए हैं। आयोग को एक ऐसा ही मामला मिला जिसमें दोनों बच्चों ने एक ही दिन में अपने माता-पिता को खो दिया था। इसके बाद आयोग ने गैर सरकारी संगठन की मदद से बच्चों के साथ बातचीत कर काउंसलिंग की। रिश्तेदार और पड़ोसी अब बच्चों की देखभाल कर रहे हैं। वहीं आयोग रोज उनकी जानकारी ले रहा है। 

Content Writer

Anu Malhotra