डार्क सर्कल्स की वजह है शरीर में पोषक तत्वों की कमी, ऐसे करें पूरा

punjabkesari.in Monday, Jan 07, 2019 - 05:26 PM (IST)

डार्क सर्कल: आंखें चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में बेहद अहम भूमिका निभाती हैं लेकिन इनके नीचे पड़े डार्क सर्कल्स पर्सनैलिटी बिगाड़ देते हैं। आजकल आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या आम देखने को मिलती है, जोकि गलत खान-पान नींद न आना, डिप्रैशन, मानसिक तनाव, देर तक टीवी देखना या कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करने के कारण हो जाती है। इसके अलावा शरीर में पोष्टिक तत्वों की कमी से भी डार्क सर्कल्स पड़ जाते हैं।

 

किन तत्वों की कमी से पड़ते हैं डार्क सर्कल्स?

आमतौर पर लोगों को लगता हैं कि डार्क सर्कल्स का कारण तनाव और बुढ़ापा है जबकि ऐसा नहीं है। कुछ खास तत्व जैसे आयरन, विटामिन ए, ई, सी, के और कैल्शियम की कमी से आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं।

हीमोग्‍लोबिन की कमी से भी होते हैं डार्क सर्कल्स

जिन महिलाओं में हीमोग्‍लोबिन का स्‍तर 10 से कम होता है उनमें आंखों के नीचे काले घेरे होने की संभावना अधिक होती है। दवा व आहार से हीमोग्लोबिन का स्तर नियंत्रित करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

नींद की कमी भी हैं डार्क सर्कल्स का कारण

आंखों के नीचे काले घेरे होने का एक बड़ा कारण नींद की कमी भी है। नींद न आने और डिहाईड्रेशन के कारण त्वचा अपनी नमी खो देती है, जिससे आंखों के नीचे की रक्त वाहिनियां डार्क सर्कल्स का रूप ले लेती है।

ऐसे करें इन तत्वों की कमी पूरी

डार्क सर्कल्स ज्यादातर पोषक तत्वों की कमी से होते हैं इसलिए इनकी कमी को पूरा करने के लिए अपनी आहार में बदलाव लाए। डाइट में विटामिन, आयरन व कैल्शियम से भरपूर चीजों को शामिल करें। इसके लिए आप सेब, केला, अनार, बादाम, काजू, किशमिश, अंडा, संतरा, मौसमी, गाजर, चुकंदर और हरी सब्जियों का सेवन करें। रात में देर तक जागना, नींद पूरी न होना और कम्प्यूटर या मोबाइल का अधिक इस्तेमाल जैसी आदतों में बदलाव लाकर भी आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय
आलू का रस

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए आलू के रस में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

टी-बैग्स

इसके लिए टी-बैग को पानी में डुबाकर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद इसे पानी से निकालकर फ्रिज में रख दें और ठंडा होने दें। अब इस ठंडे टी-बैग को आंखों पर रखकर 10 मिनट तक आराम की मुद्रा में लेट जाएं। रोजाना ये प्रक्रिया दोहराने पर कुछ दिन में काले घेरे से छुटकारा मिल जाएगा।

बेसन और नींबू का पेस्ट

1 टमाटर, 1 चम्‍मच नींबू का रस, चुटकी भर बेसन और हल्‍दी लेकर पेस्‍ट तैयार कर लें। अब इस गाढे पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें।

 

चंदन पाउडन और जैतून का तेल

चंदन का तेल और जैतून का तेल मिलाकर आंखों के काले घेरों पर लगाने से कुछ ही दिनों में धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स गायब होने लगते हैं।

कच्चा व ठंडा दूध

दूध भी आंखों से डार्क सर्कल्स को दूर करता है। इसके लिए कच्चे दूध को ठंडा करके कॉटन की सहायता से आंखों के नीचे लगाएं। आंखों से काले घेरे कुछ दिन में कम होने लगेंगे।

तुलसी व नीम के पत्ते

50 ग्राम तुलसी के पत्ते, 50 ग्राम नीम और 50 ग्राम पुदीने को बारीक पीसकर उसमें थोड़ा हल्दी पाउडर और गुलाब जल मिलाएं। अब इस लेप को डार्क सर्कल्स पर लगाएं।

नारियल तेल

नारियल तेल अच्छा माइश्चराइजर है। रोज रात को सोने से पहले आंखों के पास नारियल तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर सुबह उठते ही इसे पानी से धो दें।

मेकअप से भी छिप सकते हैं डार्क सर्कल्स

अगर आपको अचानक कहीं जाना है तो आप मेकअप से भी डार्क सर्कल्स को छुपा सकते हैं। मगर यह स्थाई ट्रीटमेंट नहीं है। मेकअप से डार्क सर्कल्स छिपाने के लिए पीच शेड का कंसीलर लगाएं। फिर इसके बाद इससे त्वचा के रंग से एक शेड हल्का कंसीलर लगाएं। इससे डार्क सर्कल्स भी नजर नहीं आएंगे और लुक भी नेचुरल लगेगी।

 

Content Writer

Anjali Rajput