इस बीमारी से जूझ रही हैं दीपिका पादुकोण, यह चीज देखते ही खो देती हैं आपा

punjabkesari.in Saturday, Sep 18, 2021 - 04:47 PM (IST)

हर इंसान में कोई ना कोई कमी तो जरूर होती है। किसी की दिखाई देती हैं तो किसी की छिपी रहती हैं। हालांकि बहुत से लोगों का यह सोचना है कि सिर्फ उनमें ही कमियां है, बड़ी - बड़ी  हस्तियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। लेकिन यह साेच गलत है बॉलीवुड के ऐसे बहुत से सितारे हैं जो किसी ना किसी बीमारी से पीड़ित रह चुके हैं। 


क्या है ये बीमारी 


बॉलीवुड दिवा दीपिका पादुकोण भी ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर (OCD) का शिकार हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से लोगों के दिमाग में तर्कहीन और आधारहीन विचार आते हैं। रोगी जानता है कि वो जो सोच रहा है वो आधारहीन है लेकिन वह बार- बार उस चीज के बारे में साेचता रहता है।  अगर किसी कारणवश वो इस काम को कर नहीं लेता है तो वो बैचैन होने के साथ साथ कभी कभी अपना आपा भी खो बैठता है ।

दीपिका को परेशान नही करती ओसीडी


दीपिका पादुकोण  ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मेरी ओसीडी मुझे परेशान नहीं करती। उन्होंने बताया था कि जब भी वह किसी वेनिटी वैन में जाती हैं, तो आसपास की जगहों को साफ करना शुरू कर देते हैं।  अगर उन्हें कोई चीज ईधर उधर बिखरी दिखे तो वह उसे समेटना शुरू कर देती हैं। हालांकि  इस सब को वह एंजॉय ही करती है। दीपिका के अलावा बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन भी इसी तरह की बीमारी से पीड़ित हैं।

 विद्या बालन को भी पसंद है सफाई 


बताया जाता है कि बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन को अपने आसपास सफाई बहुत पसंद है। अगर उन्हें अपने आसपास थोड़ी सी भी धूल मिट्टी दिख जाती है तो उनके दिमाग के नेगेटिव हॉर्मोन्स एक्टिव हो जाते हैं। इसके चलते उन्हें एलर्जी हो जाती है। विद्या को यह भी पसंद नहीं है कि उनके घर में कोई चप्पल पहनकर घूमे।  

कौन लोग होते हैं ओसीडी का शिकार


जो लोग बार-बार किसी चीज को चेक करें या फिर उसके बारे में सोच, तो आप समझ जाइए ऐसे लोग ओसीडी का शिकार है। जैसे बार-बार गैस चेक करना, लाइट बंद है या नहीं चेक करना, घर का दरवाजा चेक करना आदि इस बीमारी में आते हैं।  कुछ लोग सफाई इस हद तक बार बार करने में जुट जाते हैं कि उन्हें ठंड और गर्मी में फर्क महसूस नहीं होता है। 


Content Writer

vasudha