DIY Rakhi Ideas: बाजारी नहीं घर की बनी राखी से सजाएं भाई की कलाई

punjabkesari.in Thursday, Jul 28, 2022 - 04:44 PM (IST)

रक्षा बंधन भाई-बहनों का पवित्र त्योहार होता है। इस साल राखी का त्योहार 11 अगस्त को पढ़ रहा है। हर साल सावन महीने की पूर्णिमा की तिथि के दिन यह त्योहार मनाया जाता है। रक्षाबंधन के त्योहार में शुभ मूहूर्त का भी बहुत विशेष ध्यान दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि राखी के त्योहार को मूहुर्त के साथ मनाने से अच्छा फल मिलता है। आप भाई को इस साल घर में बनी राखी पहना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप अपने भाई के लिए घर पर राखी तैयार कर सकते हैं...

ईयर बड्स से बनाएं राखी 

आप घर में बनी राखियों से भी भाई की कलाई सजा सकते हैं। घर पर पड़ी बेकार चीजों का इस्तेमाल करके क्रिएटिव और यूनिक राखियां तैयार कर सकते हैं। अलग-अलग डिजाइन के साथ आप ईयर बड्स से राखी बना सकते हैं। 

मोली और धागे से बनाएं राखी 

मोली और धागों से आप क्रिएटिव राखियां बना सकते हैं। मोली का थोड़ा सा मोटा काट लें। फिर इसमें सुंदर मोती पिरो लें। मोली की राखी को और भी ज्यादा सुंदर बनाने के लिए कागज से बने फूल भी राखी पर लगा सकते हैं। कागज के फूल आप चावलों के साथ डैकोरेट कर सकते हैं। इसके साथ आप शादी के कार्ड पर बनी गणेश जी की तस्वीर के साथ राखी और भी अच्छे से सजा सकते हैं। गणेश जी की तस्वीर के साथ राखी शुभ भी हो जाएगी। 

सिल्वर की राखी 

आप सिल्वर की राखी भी अपने भाई के लिए बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप बाजारी एल्युमिनियम और पीतल के फूल इस पर इस्तेमाल कर सकते हैं। फूलों को आप अपने पंसदीदा डिजाइन के साथ गूंथ कर अपनी राखी के ऊपर लगा सकते हैं। यह  डैकोरेटिव राखी आपके भाई की कलाई को चार-चांद लगा देगी। 

ऊन की राखी 

आप ऊन से भी क्रिएटिव राखी घर पर बना सकते हैं। ऊन पर आप छोटे-छोटे फूल और मोती लगाकर राखी बना सकते हैं। इसके अलावा आप सिल्वर फूलों को भी ऊन पर डैकोरेटिव राखी तैयार कर सकते हैं। ऊन पर आप कपड़े से तैयार किए हुए फूल भी लगा सकते हैं। 

रेशम की राखी 

आप राखी के लिए रेशम के धागों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। रेशमी धागों से आप क्रिएटिव और यूिक राखी तैयार कर सकते हैं। रेशम की 3-4 डोरियां लेकर आपस में गूंथ लें। फिर इसके किनारों को आप जरी के साथ बंद कर दें। इसके बाद राखी के ऊपर आप स्पंज लगाएं और उसके ऊपर मोती चिपका दें। मोती और स्पंज से बनी डेकेोरेटिव राखियां और भी सुंदर लगेगी। 

 
 

Content Writer

palak