चाय की केतली और कप के साथ सजाएं घर का आंगन

punjabkesari.in Monday, Jun 22, 2020 - 11:02 AM (IST)

जब भी रसोई घर की साफ-सफाई करने लगो तो कुछ न कुछ पुराना सामान हाथ में आ ही जाता है। कुछ लोग इसे रद्दी वालों को दे देते हैं, या फिर इन्हें स्टोर में रख देते हैं। मगर यदि आप थोड़ा सा ध्यान दें, तो आप इन बचे हुए सामान से अपने घर की बहुत अच्छे से साज-सजावट भी कर सकते हैं। आज आपको बताते हैं, रसोई घर में मौजूद कौन-कौन सा पुराना सामान आपके घर की रौनक को बढ़ा सकता है...

चाय की केतली

पुराने चाय की केतली में आप पौधे उगाकर घर के आंगन में रख या फिर टांग सकते हैं। आपके पास जिनती भी चाय की केतलियां हैं आप उनमें अलग-अलग तरह के पौधे लगाएं, कई में फूल तो किसी में हर्बस उगाकर यह आपके आंगन की शोभा तो बढ़ाएंगे ही, साथ ही आपको घर के ताजा धनिया और पुदीना भी इस्तेमाल करने के लिए मिल जाएगा।

चाय के पुराने कप

अगर आपके कुछ पुराने चाय के कप हैं, जिनमें अब आप चाय नहीं पीते, तो उनमें भी छोटे-छोटे प्लांट्स उगा सकते हैं। इन्हें आप चाहें तो अपनी किचन में भी रख लें। यह दिखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं। अगर आपके पास बिना हैंडल वाले कुछ कप हैं, तो उनमें कलरफुल स्टोन रखकर आप इन्हें डाइनिंग टेबल या फिर साइड टेबल पर भी रख सकते हैं।

मार्किट में भी आपको डिजाइनर कप स्टैंड्स मिल जाएंगे, आप इन्हें बाजार से भी खरीद कर ला सकते हैं।

पुराना कद्दूकस

सब्जियां कद्दूकस करने वाला यंत्र एक समय के बाद सब्जियों को कद्दूकस करने में समय लगाने लगता है। ऐसे में आप उसका इस्तेमाल लैंप बनाने के लिए कर सकते हैं। जी हां, एक तार में बल्ब लगाकर उसके ऊपर कद्दूकस स्टैंड टांग दें। यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है, घर में कुछ अलग तरीके से सजावट करने का।

आप कद्दूकस का निर्माण स्पून स्टैंड के रुम में भी कर सकते हैं। 

Content Writer

Harpreet