इन पुराने सामानों से ऐसे डेकोरेट करें अपना घर

punjabkesari.in Saturday, Jul 03, 2021 - 06:50 PM (IST)

घर में कई ऐसा सामान होते हैं जो पुराने हो जाने के बाद घर के किसी कोने में पड़े रहते हैं या फिर फेंक दिए जाते हैं-जैसे मिट्टी का पुराना घड़ा, अचार रखने वाला मर्तबान और पुरान ड्रम। इन्हें फेंकने की जगह आप इनका इस्तेमाल घर की सजावट में कर सकती हैं। आइए जानतें होम डेकोरेशन में इन सामानों का कैसे यूज किया जा सकता है-

मिट्टी का पुराना घड़ा

अगर आपके घर में पुराना मिट्टी का घड़ा है तो उसका इस्तेमाल पौधे लगाकर घर की सजावट में करें। आप चाहें तो घड़े को कलरफुल रंगों से अलग-अलग डिजाइन में सजाकर घर के कोने में डैकोरेशन के तौर पर रख सकती हैं। अगर घड़ा छोटा है तो उसे फ्लावट पॉट की तरह भी यूज किया जा सकता है। इसके अलावा मिट्टी के पुराने घड़े का किचन के काम में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

पुराना मर्तबान

पुराने जमाने में अचार चिकनी मिट्टी के बने मर्तबान में रखा जाता था। आज भी कई जगहों पर अचार रखने के लिए मर्तबान का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके घर में कोई पुराना मर्तबान है तो उसे फैंकें नहीं। आप उसका इस्तेमाल घर को सजाने में कर सकती हैं। जरूरी नहीं कि आप गमले में पौधे लगाएं। आप पुराने मर्तबान में पौधे लगाकर अपने गार्डन और बालकनी को नया लुक दें सकती हैं। अगर मर्तबान ज्यादा पुराना और उसके रंग निकल चुकें हैं तो उसे रंगों से सजाकर सजावट में इस्तेमाल करें। छोटे मर्तबान को लिविंग रूम में सजावटी पौधे लगाकर कर रख सकती हैं।

पुराना ड्रम

आपके घर में कोई पुराना ड्रम कबाड़ में पड़ा है तो उसे निकालें और डैकोरेशन में इस्तेमाल करें। ड्रम काफी बड़े होते हैं। उसे बीच से काटकर गमला बना सकती हैं। ड्रम से बने इन गमलों में साग-सब्जियां आसानी से उगाई जा सकती हैं। इसके अलावा मिट्टी डालकर पौधे भी लगाए जा सकते हैं। आप चाहें तो इसे कलर करके और आकर्षक बना सकती हैं।

News Editor

Shiwani Singh