साधारण नहीं इन खूबसूरत तुलसी  के गमलों से सजाएं अपना आंगन

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 06:29 PM (IST)

नारी डेस्क: तुलसी का पौधा भारतीय घरों में न सिर्फ धार्मिक महत्व रखता है, बल्कि इसे घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी लगाया जाता है। अगर आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगाने की सोच रहे हैं तो इसे साधारण गमले की बजाय पारंपरिक पॉट में लगा सकते हैं, इससे तुलसी माता तो प्रसन्न होगी ही साथ ही घर का माहौल ही बदल जाएगा। चलिए नजर डालते हैं कुछ आकर्षक और बेहतरीन तुलसी पॉट डिज़ाइन पर।

PunjabKesari

टेराकोटा पॉट्स

टेराकोटा पॉट्स भी एक बेहतरीन विकल्प होते हैं। इनका प्राकृतिक रंग और टेक्सचर घर के बाहरी हिस्से को एक देहाती और आकर्षक लुक देता है। आप इसे हाथ से पेंट कर सकते हैं, या हल्की सी रंगाई करके इसे आधुनिक रूप दे सकते हैं। टेराकोटा पॉट में आप पत्थरों या गोल्डन बाउंडरी जैसी सजावट कर सकते हैं।

PunjabKesari

विंटेज स्टाइल मेटल पॉट

अगर आप अपने घर को एक विंटेज लुक देना चाहते हैं, तो मेटल के विंटेज पॉट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पॉट्स बहुत ही क्लासिक और एलीगेंट दिखते हैं और इन्हें आप बालकनी या आंगन में रख सकते हैं। मेटल पॉट्स को जंगरोधी रंगों से पेंट किया जा सकता है, और आप इसमें एंटीक डिज़ाइन भी जोड़ सकते हैं।

PunjabKesari

सिरेमिक पॉट्स

सिरेमिक पॉट्स एक मॉडर्न और एलिगेंट विकल्प होते हैं। ये कई रंगों और डिज़ाइन्स में उपलब्ध होते हैं, जो आपके घर के इंटीरियर या एक्सटीरियर को बहुत ही स्टाइलिश लुक देते हैं। सिरेमिक पॉट्स पर आप हैंड पेंटेड डिज़ाइन्स जैसे फ्लोरल या गीओमेट्रिक पैटर्न भी चुन सकते हैं, जो आपके घर की सजावट को और भी बेहतर बनाएंगे।

PunjabKesari

मॉड्यूलर पॉट्स

मॉड्यूलर पॉट्स बहुत ही आधुनिक और स्टाइलिश विकल्प होते हैं। इन पॉट्स को आप अलग-अलग आकार और ऊंचाई में चुन सकते हैं और इन्हें एक साथ जोड़कर एक खास लुक दे सकते हैं। ये पॉट्स खासकर अपार्टमेंट्स में या कॉम्पैक्ट जगहों में अच्छा काम करते हैं, जहां स्पेस की कमी होती है लेकिन स्टाइलिश डेकोरेशन की चाह होती है।2Q

PunjabKesari

राजस्थानी शैली के पॉट्स

अगर आप अपने घर में पारंपरिक भारतीय सजावट चाहते हैं, तो राजस्थानी शैली के पॉट्स का चुनाव करें। इन पॉट्स में मीनाकारी, मिरर वर्क, और पारंपरिक राजस्थानी पेंटिंग होती है, जो घर को एक जीवंत रूप देती है। यह पॉट्स विशेष रूप से घर के आंगन या बालकनी में बेहद आकर्षक लगते हैं।

PunjabKesari

बांस या लकड़ी के पॉट्स

बांस या लकड़ी के पॉट्स प्राकृतिक लुक देते हैं और इको-फ्रेंडली विकल्प होते हैं। इन्हें आप अपने गार्डन या घर के बाहर रख सकते हैं, और ये आपके पौधों को प्राकृतिक टच देते हैं। बांस पॉट्स को आप हल्के रंगों में पेंट करके या वुडेन फिनिश के साथ रख सकते हैं।


तुलसी का पौधा घर में सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं रखता बल्कि यह घर की सुंदरता और शांति को भी बढ़ाता है। सही पॉट डिज़ाइन का चुनाव आपके घर के इंटीरियर और एक्सटीरियर को एक नया लुक दे सकता है। आप पारंपरिक, मॉडर्न या कस्टमाइज़्ड पॉट्स का चुनाव कर सकते हैं जो आपके घर के डेकोर के साथ मेल खाएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static