इस तरह से सजाएं छोटी बालकनी, देखने में लगेगी बेहद खूबसूरत

punjabkesari.in Saturday, Feb 17, 2018 - 03:05 PM (IST)

सर्दियों में धूप का मजा लेने और गर्मियों में ठंडी में बैठने के लिए अक्सर लोग अपनी घर की बालकनी में ही जाते हैं। सुंदर तरीके से सजी बालकनी घर की खूबसूरती को और बढ़ा देती है। बड़े घर की बालकनी को आप जैसे मर्जी वैसे सजा सकते हैं। मगर छोटी बालकनी को सजाने के लिए अक्सर कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ती है। अगर आपके घर की बालकनी भी छोटी है और उसको सजाने में आपको दिकक्त आ रही है। तो आज हम आपके लिए कुछ एेसे टिप्स लेकर आएं है जो आपके लिए बहुत मददगार होगें।


1. Cozy तरीकने से बैठने के लिए जगह 


छोटी सी बालकनी में बैठने के लिए आप इस तरह से सुंदर तरीके से जगह बना सकते हैं। बालकनी के दोनों और फूलों के गमले और बीच की खाली जगह में नीचे बैठने के लिए कपड़ा रखें। इस तरह से सजी बालकनी देखने में बेहद सुंदर लगेगी।

 

2. आर्टिफिशियल घास


 अपनी छोटी सी बालकनी में नकली घास लगाकर उसको खूबसूरत दिखा सकते हैं।

 

3. Pots में लगाएं फूल


कम जगह होने पर गमले में फूल लगाएं। इससे फूलों को रखने में जगह भी कम लगेगी । दूसरा इससे वहां हरियाली और अच्छी हवा भी आएगी।

 

4. रेलिंग पर लगाएं फूल


जगह बढ़ाने के लिए और बालकनी को सुंदर दिखाने के आप रेलिंग पर भी फूलों के गमले रख सकते हैं। एेसा करने से आपके घर की खूबसूरती और बढ़ जाएगी।

 

5. हॉफ Umbrella 


गर्मियों के मौसम में धूप से बचे के लिए बालकनी में हॉफ Umbrella भी लगा सकते हैं। 

 

6. प्राइवेसी के लिए पर्दे


अगर आप चाहते हैं कि दूसरे लोग आपके घर या बालकनी में ताकं- झांक न करें। तो इसके लिए पर्दे भी लगा सकती हैं। इससे आपकी बालकनी और भी सुंदर लगेगी।

 

7.  बेंच पर रखें कुशन 


बालकनी में आराम से बैठने के लिए बेंच पर कुशन भी रख सकती हैं। इस तरह आपक जितनी मर्जी देर एक आराम में बालकनी में बैठकर ठंडी हवा या धूप का मजा ले सकती हैं।

 

8. बालकनी में झूला


अगर आप दूसरों से अलग और थोड़ी यूनिक स्टाइल में अपनी बालकनी को सजाना चाहती हैं, तो यहां पर एक झूला भी रख सकती हैं। इससे आपकी बालकनी को मॉर्डन लुक मिलेगा।

 

9. छोटी लालटेन


बालकनी को सुंदर तरीके से सजाने और आकर्षक बनाने के लिए आप छोटी लालटेन का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इस तरह से सजी बालकनी रात को देखने में बहुत सुंदर लगेगी।

 

Punjab Kesari