मरने के बाद मुकम्मल हुआ इश्क, मर चुके प्रेमी जोड़े के पुतलों की धूमधाम से करवाई शादी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 02:56 PM (IST)

किसी के मरने के बाद यही बोला जाता है कि आदमी खाली हाथ आया था और खाली हाथ चला जाता है, वह अपने साथ कुछ भी नहीं लेकर जाता है। आज हम आपको एक जोड़े की कहानी बताने जा रहे हैं जो दुनिया को अलविदा कह गए लेकिन जाते- जाते दुनिया का प्यार ले गए। इसी का नजीता है उनकी धूमधाम से शादी की गई।


दरअसल इन दिनों गुजरात से एक अजीबोगरीब तस्वीर सामने आई है, जहां दो पुलले शादी के जोड़े में नजर आ रहे हैं। उनके आस- पास शादी वाला माहौल दिखाई दे रहा है। यहां बैंड- बाजे भी बजाए गए और नाच गाना भी हुआ। सात फेरे भी हुए और सारी रस्में भी हुई, लेकिन पुलतों की।


हुआ यूं कि नेवाला गांव में रहने वाला गणेश ने अपनी प्रेमिका रंजना से भागकर शादी कर ली थी।  रंजना को पत्नी बनाकर गणेश अपने घर ले पहुंचा, जहां परिवारवालों ने इस रिश्ते को अपनाने से इनकार कर दिया और दोनों को घर से निकाल दिया। ये दोनों परिवार वालों का गुस्सा झेल नहीं पाए और उन्होंने एक दूसरे को गले लगाते हुए आत्महत्या कर ली।


अब दोनों के परिजनों को अपनी गलती का अहसास हुआ, जिसे सुधारने के लिए उन्होंने बड़ा फैसला लिया। परिजनों ने इस प्रेमी जोड़े की आत्मा की शांति के लिए उनका पुतला बनाया और फिर प्रतीकात्मक तौर पर दोनों की शादी करवाई।  पूरी धूमधम से सारी रस्में निभाई गई। लड़की के दादा का कहना है कि ड़का हमारे दूर के परिवार से ही रिश्ता रखता था, जिस वजह से दोनों की शादी नहीं हो सकती थी। ऐसे में दोनों ही परिवार के सदस्यों ने उनकी आत्मा की शांति के लिए ये सब किया है। 
 

Content Writer

vasudha