दुबले-पतले शरीर की वजह से उड़ता है मजाक तो दूध में सिर्फ 1 चीज मिलाकर पीना शुरु करें

punjabkesari.in Sunday, Dec 27, 2020 - 11:13 AM (IST)

फाइबर, विटमिन बी6, प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स जैसी पोषक तत्वों से भरपूर खजूर सेहत के लिए किसी औषधी से कम नहीं है लेकिन इसे खाने का भी सही तरीका होता है। एक दिन में 5 से ज्यादा खजूर खाने पर सेहत को कई नुकसान भी हो सकते है। चलिए आज हम आपको बताते हैं खजूर खाने का सही तरीका और इसके फायदे-नुकसान...

खजूर वाला दूध बनाने का तरीका

1 गिलास गाय के दूध में 3 खजूर डालकर एक आंच आने तक पकाएं। जब दूध में एक उबाल आ जाए तो उसे धीमा करके 5 मिनट तक पकाएं। फिर इसे हल्का गुनगुना करें। अब खजूर खाकर ऊपर से दूध पी लें।

चलिए अब आपको बताते हैं खजूर वाला दूध पीने के फायदे...

बच्चे बिस्तर गीला करते हैं तो...

अगर बच्चे बिस्तर गीला कर देते हैं तो सुबह खाली पेट उन्हें रोजाना खजूर वाला दूध पीलाएं लेकिन 5-10 उम्र के बच्चों के दूध में 1-2 से ज्यादा खजूर ना डालें। 10 से ज्यादा उम्र के बच्चों को दो से ज्यादा खजूर ना दें।

वजन बढ़ाए

वहीं, महिलाएं 3 और पुरुष 4 खजूर दूध में डालकर पी सकते हैं। इससे वजन भी बढ़ेगा और हड्डियां भी मजबूत होगी। साथ ही इसमें भरपूर प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।

डायबिटीज मरीजों के लिए सही?

डायबिटीज मरीज 1-3 खजूर खा सकते हैं लेकिन इसके लिए ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में होना जरूरी है। आप चाहें तो इसे बिना शक्कर वाले दूध में उबालकर भी पी सकते हैं।

दिल को रखे स्वस्थ

रोजाना 1 गिलास खजूर वाला दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है, जिससे सेल्स डैमेज, कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता हैय़

बढ़ाता है एनर्जी

खजूर व दूध के कॉम्बिनेशन से शरीर में ग्लूकोज, फ्रक्टोज, फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम से तत्वों की आपूर्ति होती है, जिससे बॉडी एनर्जेटिक और मूड़ बेहतर होता है।

खराब पाचन क्रिया

जिन लोगों को खाना पचाने में दिक्कत होती है उनके लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद है लेकिन लिमिट में। इससे कब्ज और एसिडिटी जैसी परेशानियां दूर रहती है।

सर्दी-जुकाम से राहत

सर्दी-जुकाम से राहत पाने के दूध में 2-3 खजूर, काली मिर्च और इलायची को उबालकर सोने से पहले पीएं। इससे आराम मिलेगा। साथ ही इससे शरीर भी अंदर से गर्म रहेगा और सर्दी नहीं लगेगी।

नहीं होगी खून की कमी

दूध और खजूर में मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। साथ ही इससे खून साफ और ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे त्वचा में निखार आता है।

तेज दिमाग

इसमें विटामिन बी-6 होता है, जिससे दिमाग तेज होता है। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम जोड़ों के दर्द से भी बचाता है।

अधिक खजूर खाने से होंगे ये नुकसान

अधिक मात्रा में खजूर खाने से पेट की दर्द, गैस, पेट फूलना, डायरिया, मितली आना, मांसपेशियों में झुनझुनाहट, ऐंठन, ​डायबिटीज, बीपी की समस्या हो सकती है। वहीं खजूर से एलर्जी अस्थमा को ट्रिगर कर सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप लिमिट में इसका सेवन करें।

Content Writer

Anjali Rajput