सिर्फ 15 मिनट, गायब हो जाएगी गर्दन-कोहनियों पर जमी मैल

punjabkesari.in Saturday, Jul 25, 2020 - 02:45 PM (IST)

चेहरे को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट और घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अक्सर ये देखा जाता है कि महिलाएं चेहरे की सुंदरता पर ज्यादा ध्यान देती है। शरीर के बाकी हिस्से पर अगर कालापन दिखाई दे तो चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। इसलिए अपनी गर्दन और कोहनियों पर भी ध्यान देना जरूरी है। आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आपकी गर्दन और कोहनी में जमा कालापन 15 मिनटों में दूर हो जाएगा। 

ऐसे तैयार करें पेस्ट

इसके लिए सबसे पहले नींबू को आधा काट कर उसपर नमक छिड़कें। अब एक कटोरी में ईनो या फिर खाने वाला सोडा और सफेद रंग का टूथपेस्‍ट डालकर एक पेस्ट तैयार करें।

गर्दन-कोहनियों पर करें अप्लाई 

अब नमक लगे नींबू को अच्छी तरह अपनी गर्दन और कोहनियों पर रगड़ें। इसे 15 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद किसी गीले कपड़े से पोछ कर तैयार किए गए पेस्ट को गर्दन और कोहनियों पर लगाएं। पेस्ट के सूखने के बाद गीले कपड़े से पोछ लें। उसके बाद अपनी गर्दन और कोहनियों पर मॉइस्‍चराइजर लगाएं।

बेकिंग सोडा के फायदे

बेकिंग सोडा त्वचा के पीएच लेवल का संतुलन बनाए रखता है। जिससे स्‍किन चमकदार बनी रहती है। इसके अलावा ये स्‍किन पर मुंहासों के कारण पड़े दाग-धब्‍बों को मिटाता है।

त्चचा के लिए टूथपेस्‍ट के फायदे

दांतों को साफ करने वाला टूथपेस्‍ट स्किन को भी साफ करता है। ये त्वचा के पोर्स को बंद करता है, स्किन टाइट करता है और चेहरे को चमकदार बनाता है। इसके अलावा वाइटनिंग गुणों से भरपूर टूथपेस्ट सनटैन को दूर करता है।

Content Writer

Bhawna sharma