अंडे के साथ भूल कर भी न खाएं ये चीजें, नहीं तो हो सकती हैं ये हेल्‍थ प्रॉब्‍लम

punjabkesari.in Monday, Jun 21, 2021 - 03:05 PM (IST)

अकसर लोग शरीर में बेहतर प्रोटीन के लिए नाश्ते में अंडे का सेवन करते हैं। बतां दें कि अंडे में प्रोटीन के अलावा विटामिन और खनिज पदार्थ भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं वहीं इसमें कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में उपलब्ध होती हैं। ज्यादातर लोग अपने वजन को लेकर कॉन्शियस रहते हैं जिसके लिए वह अंडे को खाना पसंद करते हैं, क्योंकि यह बिना वजन को बढ़ाए ही आपकी सेहत को हेल्‍दी रख सकता है। लेकिन वहीं, अगर इसे गलत तरीके से खाया जाए तो ये शरीर के लिए नुकसानदेय भी साबित हो सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक, कई बार हम ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिसके कारण पाचन तंत्र खराब हो जाता है। इसी प्रकार कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिसे अगर अंडे के साथ खाया जाए तो एलर्जी हो सकती है, तो आइए जानते हैं कि किन चीज़ों को हमें अंडे के साथ नहीं लेना चाहिए-


PunjabKesari

बेकन- नाॅन वेजिटेरियन लोग अकसर सुबह नाश्ते में अंडा खाते हैं लेकिन ध्यार रखें कि कभी भी अंडा और बेकन का एक साथ प्रयोग न करें।  यह कॉम्बिनेशन बहुत ही प्रचलित है.  लेकिन आपको बताएं कि वे यह नहीं जानते कि इन दोनों को साथ खाने से सुस्ती और डलनेस महसूस हो सकता है, दरअसल दोनों में ही हाई प्रोटीन और हाई फैट होता है जिससे शरीर भारी और आलस महसूस होने लगता है।  
 

PunjabKesari

 

शुगर- अंडे के साथ कभी भी चीनी का प्रयोग न करें, यह कॉम्बिनेशन सेहत के लिए बेहद नुकसानदेय है।  दरअसल इन दोनों में ही अमीनो एसिड होता है जो यदि अधिक मात्रा में मानव शरीर में गया तो यह टॉक्सिक हो सकता है और ब्‍लड में क्‍लॉटिंग तक हो सकता है।

PunjabKesari

सोया मिल्क- अंडे के साथ कभी भी सोया मिल्‍क न लें।  यदि आप इन दोनों का सेवन एक साथ करते हैं तो हेल्‍थ प्रॉब्‍लम हो सकती हैं। बतां दें कि ऐसा करने पर आपके शरीर में प्रोटीन का अवशोषण होने में दिक्‍कत आ सकती है।


PunjabKesari

चाय न पीएं-  अकसर लोग सुबह नाश्ते में अंडे के साथ चाय पीने को शौकिन होते हैं लेकिन यह आपकी हेल्थ के लिए हानिकारक है। सुबह सुबह अंडा खाना हेल्‍दी है लेकिन इसके साथ चाय पीना शरीर के लिए टॉक्सिक हो सकता है। अगर ऐसा किया जाए तो हो सकता है कि आपकी पाचन प्रक्रिया प्रभावित हो और आपको कब्‍ज की समस्या हो जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static