कोरोना मरीजों का तनाव हो सके कम इसलिए ये नर्स घंटों बजाती है वॉयलिन

punjabkesari.in Monday, Jul 13, 2020 - 04:17 PM (IST)

कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है, बढ़ते मामलों के कारण लोगों में इस का खौफ ज्यादा हो गया है। लोग अब इसके नाम से ही डरने लगे हैं और इसके कारण उनका तनाव भी बढ़ता जा रहा है। इस बात से तो कोई इन्कार नहीं कर सकता कि कोरोना के कारण लोगों की मानसिकता पर ज्यादा प्रभाव पड़ रहा है। जो लोग अपना इलाज करवा रहे हैं वो भी घबराएं हैं और जो लोग घर पर है वो भी पूरा दिन तनाव महसूस करते हैं। ऐसे में  चिली की राजधानी सेंटियागो के एल-पिनो अस्पताल ने मरीजों का तनाव दूर करने के लिए अलग ही पैंतरा अपनाया है। इस अस्पताल की नर्स डमारिस सिल्वा कोरोना मरीजों, डॉक्टरों और हेल्थ वर्कर्स के लिए हफ्ते में दो बार वॉयलिन बजाती हैं ताकि उनका तनाव कम हो सके और वो इसे अपनी मानसिकता पर ज्यादा भारी न कर लें। 

 ड्यूटी खत्म होने के बाद बजाती है वॉयलिन

तनाव को दूर भगाने के लिए इस अस्पताल की नर्स अपनी ड्यूटी खत्म होने के बाद क्रिटिकल केयर यूनिट में जाती हैं और वो वॉयलिन की ऐसी धुन बजाती है जिससे कोरोना मरीजों का सारा तनाव कम हो जाता है। नर्स डमारिस सिल्वा का कहना है कि वे हफ्ते में दो बार वॉयलन बजाती है इससे मरीजों का तनाव दूर करने में काफी सहायता मिलती है। 

वॉयलिन की आवाज मेरे दिल से निकलती है 

नर्स डमारिस सिल्वा के अनुसार वो इस तरीके से लोगों में स्नेह और प्यार बांट रही है और इस वॉयलिन से निकलने वाली एक एक आवाज मेरे दिल से निकलती है क्योंकि ये महज एक गाना नहीं हैं ये मेरे दल से निकली हुई आवाज है जिसे सुनकर हर मरीज को अच्छा महसूस होता है। 

वॉयलिन की आवाज से मरीज अंदर से खुश हो जाते हैं 

नर्स डमारिस ने बताया कि वो हफ्ते मे दो बार वॉयलिन बजाती हैं और उनके वॉयलिन की आवाज सुनकर हर मरीज के चेहरे पर एक खुशी आ जाती है और वो अंदर से खुश होते हैं और खुशी में तालियां बजाते हैं। 

Content Writer

Janvi Bithal