बीमारियों से बचना है तो रोजाना चलें पैदल

punjabkesari.in Sunday, Aug 11, 2019 - 12:23 PM (IST)

रोज़ाना वॉकिंग यानि पैदल चलने से आप स्‍वस्‍थ और सेहतमंद रह सकते हैं। अगर आप रोज़ पैदल चलते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे फायदा मिलते हैं। दिमाग से लेकर शरीर की हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए रोजाना सैर बहुत जरुरी है। तो चलिए जानते हैं रोजाना की सैर आपके लिए और किन-किन तरीकों से फायदेमंद है।

फिट ब्रेन

रोजाना आधा घंटा सुबह और शाम पैदल चलने से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा लगभग 30 प्रतिशत तक कम हो जाता है। रुटीन में वॉकिंग करने से आपकी याद रखने की क्षमता तेज होती है। सुबह-सुबह नंगे पांव घास पर चलने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

मूड स्विंग्स

कई बार कामकाज- के बोझ तले व्यक्ति चिड़चिड़ा रहने लगता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए रोजाना 30 मिनट की वॉक जरुर करें। अगर आपके पास एक्सट्रा टाइम नहीं है तो आप घर से ऑफिस और ऑफिस से वापिस पैदल घर आ सकते हैं। अगर घर दुर है तो आप साइकिल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

हेल्दी हार्ट

हफ्ते में कम से कम 5 दिन की टहलकदमी आपको दिल के दौरे से बचाकर रखती है। डॉक्टरों के मुताबिक शरीर के कोलेस्ट्रोल को बैलेंस रखने के लिए अच्छे आहार के साथ-साथ रोजाना 30 मिनट की सैर बहुत जरुरी है।

मजबूत हड्डियां

डेली वॉक करने से हिप फ्रैक्चर का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है। कई बार हल्की सी ठोकर लगने से बोन फ्रेक्चर हो जाती है। इसका मतलब हड्डियों में कैल्शियम की कमी है। कैल्शियम युक्त आहार के साथ रोजाना सुबह शाम 30 मिनट वॉक जरुर करें। 

वजन 

यदि आप तली भुनी चीजों का सेवन छोड़ रोजानी 45 मिनट की हल्की-फुल्की सैर करते हैं तो एक महीने में आप कम से कम 2 से 3 किलो तक अपना वजन कम कर सकते हैं। 

डायबिटीज

हर रोज 1 घंटा पैदल चलने से डायबिटीज कंट्रोल होती है। जिन लोगों को इंसुलिन लगाने की जरुरत पड़ती है उन्हें सैर के साथ-साथ योग का सहारा भी जरुर लेना चाहिए। इससे उनका शरीर नेचुरल तरीके से इंसुलिन बनाने लगेगा और उन्हें दवाइयों का सेवन कम से कम करना पड़ेगा। 

Content Writer

Harpreet