मुंबई में दही हांडी का खूब रहा हो-हल्ला, फिल्मी धुनों पर जमकर थिरकी गोपालों की टोलियां

punjabkesari.in Saturday, Aug 20, 2022 - 11:45 AM (IST)

दाे साल के लंबे इंतजार के बाद महाराष्ट्र में दही हांडी की धूम देखने को मिली।  कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्ष से इसका आयोजन नहीं हो पाया था, ऐसे में इस बार लोगों के बीच एक अलग ही जोश देखने को मिला। हालांकि इस दौरान कई लोगों के घायल होने की खबर भी सामने आई है। 

PunjabKesari
दही हांडी जन्माष्टमी उत्सव का हिस्सा है। इस दौरान दही से भरी मटकी रस्सियों के सहारे बीच में लटकी होती है, जिसे मानव पिरामिड बनाकर तोड़ा जाता है। यह त्योहार मुंबई महानगरीय क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है।

PunjabKesari
मुंबई की मशहूर दही हांडी का खूब हो-हल्ला रहा। हर तरफ  गोपालों की टोलियां ऊंची-ऊंची दही हांडी तोड़ने की कोशिश करते दिखाई दिए। क्या बच्चे और क्या बड़े हर कोई कान्हा के रंग में रंगा दिखाई दिया। 

PunjabKesari
 दही हांडी में हिंदी फिल्मों के गीत ना बजे ऐसा तो हो नहीं सकता। 'गोविंदा आला रे' से लेकर 'गो गो गोविंदा' जैसे हिंदी फिल्मों के गीतों ने ही दही हांडी कार्यक्रमों को देशभर में लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह गीत दही हांडी कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले युवाओं का जोश और उत्साह बढ़ाने का काम करते हैं।

PunjabKesari

 'गोविंदा आला रे'  भगवान श्रीकृष्ण की अराधना करने वाला यह गीत आज भी बेहद लोकप्रिय है। महानायक अमिताभ बच्चन पर फिल्माया गया "खुद्दार"(1982) फिल्म का गीत "मच गया शोर सारी नगरी रे" महाराष्ट्र के अलावा देश के अन्य हिस्सों में आयोजित होने वाले दही हांडी कार्यक्रमों में आज भी पूरे जोश और उत्साह के साथ बजाया जाता है।

PunjabKesari

वहीं, अभिनेता जैकी श्रॉफ की फिल्म काला बाजार(1989) का गीत "आला रे आला गोविंदा आला" ने भी दही हांडी कार्यक्रमों की लोकप्रियता को बढ़ाने में काफी अहम भूमिका निभाई है। यह कहना गलत नहीं होगा कि इन गीतों के बिना दही हांडी का कार्यक्रम बेहद फीका है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static