Cyber Attacks के चलते US में बंद हुए अस्पताल, इमरेंजसी सेवाएं भी हुई रद्द

punjabkesari.in Saturday, Aug 05, 2023 - 05:31 PM (IST)

साइबर क्राइम्स आजकल बढ़ते ही जा रहे हैं। अब इसके कारण कई यूएस के कई शहरों में अस्पताल के कंप्यूटर सिस्टम भी बंद हो गए हैं जिसके कारण आपातकालीन कमरों को बंद करने और एंबुलेंस को डायवर्ट करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इसके अलावा कुछ प्राथमिक सेवाएं भी इसके चलते बंद कर दी गई हैं क्योंकि सुरक्षा विशेषज्ञ इस समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं। डेटा सुरक्षा घटना प्रॉस्पेक्ट मेडिकल हॉलिंग्स के द्वारा संचालित सुविधाओं में शुरु की गई थी जो कैलिफोर्निया में स्थित हैं। इनके अस्पताल टेक्सास, कनेक्टिक्ट, रोड आइसलैंड और पेंसिल्वेनिया में हैं।

टीम कर रही हैं जांच 

कनेक्टिक्ट हेल्थ नेटवर्क के एक अधिकारी में मीडिया को बताया कि हमारे पास एक राष्ट्रीय प्रॉस्पेक्ट टीम है जो सारे संगठनों पर हो रहे हमलों के प्रभाव का मूल्यंकान करने की कोशिश कर रही है। इसके अलावा कनेक्टिकट ने अपने बयान में बताया कि वह कानून प्रवर्तन भागीदारों और पीड़ित संस्थाओं के साथ कम कर रही है लेकिन चल रही है जांच पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की जा सकती है।

कई सेवाएं हुई बंद 

ईस्टर्न कनेक्टिकट हेल्थ नेटवर्क के अनुसार, वैकल्पिक सर्जरी, ब्लड ड्राइवस और अन्य सेवाएं भी निलंबित कर दी गई हैं। इसके अलावा इमरजेंसी वॉर्ड गुरुवार को खोल दिए गए थे वहीं बाकी प्राथमिक सेवाएं शुक्रवार को बंद कर दी थी। नेटवर्क वेबसाइट की मानें तो मरीजों के साथ पर्सनली संपर्क किया जा रहा था। इसी तरह के व्यवधानों की सूचना अन्य सुविधाओं पर भी दी गई थी।  

पेपर रिकॉर्ड भी देखे जा रहे हैं 

वहीं अस्पताल के एक प्रवक्ता ने बताया कि स्थिति का समाधान निकालने के लिए अस्पताल डाउनटाइम प्रक्रियाओं का पालन भी कर रहा है जिसमें पेपर रिकॉर्ड्स को देखा जा रहा है। हम आईटी सुरक्षा विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि इसे जल्दी से जल्दी सुलझाया जा सके। पेंसिल्वेनिया में हमले ने अपलैंड में क्रोजर चेस्टर मेडिकल सेंटर, रिडले पार्क में टेलर अस्पताल, ड्रेक्सेल हिल में डेलावेयर काउंटी मेमोरियल अस्पताल और स्प्रिंगफील्ड में स्प्रिंगफील्ड अस्पताल की सेवाओं को भी प्रभावित किया है। कैलिफोर्निया में कंपनी के पास लॉस एंजिल्स और ऑरेंज काउंटी में साथ अस्पताल हैं इसके अलावा लॉस एंजिल्स के अस्पताल भी प्रभावित हुए हैं।

Content Writer

palak