पुरानी डायबिटीज को भी जड़ से खत्म करती हैं ये पत्तियां, 15 दिन करें सेवन

punjabkesari.in Thursday, Apr 26, 2018 - 03:02 PM (IST)

डायबिटीज की समस्या : बदलते लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण आज हर व्यक्ति स्वास्थ्य से संबंधित किसी न किसी समस्या से परेशान है। एेसी ही एक गंभीर समस्या है मधुमेह यानि डायबिटीज। इस समय 10 में से 7 लोग इस बीमारी से परेशान हैं। समय पर खाना न खाना, ज्यादा मीठा खाना, चिंता, मोटापा, जंक फूड, अल्कोहल, धूम्रपान अन्य आदि के कारण भी डायबिटीज हो सकती है।

 

 

डायबिटीज होने से शरीर के अंदरूनी भाग खराब होने लगते हैं। जो आगे चलकर और भी कई बीमारियों को न्यौता देता है। इसके साथ ही शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने से इंसुलिन बनने लगता है। जो पांचन तंत्र को खराब कर देता है। यही कारण है कि लोग शुगर लेवल को कम करने के लिए दवाइयों का सेवन करने लगते हैं। मगर कई बार इनसे भी ज्यादा फायदा नहीं होता। एेसे में आम की पत्तियों को चबाकर इस बीमारी से राहत पाई जा सकती है। 

 

 

आम की पत्तियों में एंथोकाइन टैनिन नामक तत्व पाया जाता है जो डायबिटीज को जड़ से खत्म कर सकता है। डायबिटीज मरीजों को लगभग आधे महीने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट 2 से 3 आम की कोमल पत्तियां चबानी चाहिए। अगर आप चाहे तो इनका रस निकालकर 1 गिलास पानी के भी साथ पी सकते हैं। लगातार इस उपाय को अपनाने से जल्द ही इस समस्या से राहत मिलेगी। इसके अलवा आम की पत्तियों को खाने से दिल की बीमारियां भी नहीं होती।  

 

हालांकि इन पत्तियों का सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।


 

Punjab Kesari