किचन के शौक को दिया बिजनेस का रुप, पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने दिया ''आईसक्रीम लेडी'' का खिताब

punjabkesari.in Friday, Jan 29, 2021 - 10:07 AM (IST)

'महिलाएं प्राकृतिक उद्यमी होती हैं। मैने अपने रसोई के शौक को कारोबार का रुप दिया। मैं एक सामान्य महिला हूं लेकिन मेरी कड़ी मेहनत व सीखने की सफल इच्छा ने मुझे आज इस मुकाम पर पहुंचाया। मेरी इस सफलता में मेरे पति व परिवार का मुझे पूरा समर्थन भी मिला।'

भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस पर देश के सर्वोच्च नागिरक पद्म पुरस्कार सूची जारी की, जिसके तहत इस बार 119 लोगों को पद्म पुरस्कार से नवाजा जाएगा। पद्म पुरस्कार की इस सूची में 29 महिलाएं भी शामिल हैं। पंजाब राज्य की दो सशक्त महिलाएं, लुधियाना स्थित क्रीमिका की को-फाउंडर श्रीमती रजनी बेक्टर व जालंधर (यूनिक होम) बच्चियों का पालन पोषण कर रही बीबी प्रकाश कौर, पद्मश्री सम्मान के लिए चयनित हैं। बिजनेस वुमन श्री मती रजनी बेक्टर व समाज सेवी प्रकाश कौर ने अपने क्षेत्र में अमूल्य योगदान देकर दूसरों के जीवन में गुणात्मक परिवर्तन लाए हैं। 

PunjabKesari

किचन के शौक को दिया बिजनेस का रुप

इस मुकाम तक पहुंचने की रजनी बेक्टर की कहानी बेहद दिलचस्प व प्रेरणादायक है। उन्होंने किचन के शौक को ही कारोबार का रुप दिया और सफलता की सीढ़ी चढ़ती गई। शुरु से ही रजनी को किचन में नई -नई डिशेज बनाने व मेहमान-नवाजी का शौक था। घर पर आने वाले रिश्तेदार व मेहमानों को वह आइसक्रीम बनाकर खिलाती थी। रिश्तेदारों के सुझाव से उन्होंने फेट्स में आइसक्रीम स्टॉल लगाने शुरु किए आगे फिर उन्होंने आइसक्रीम का छोटा से यूनिट से कारोबार की शुरुआत की।

श्रीमती बेक्टर कहती हैं, मैंने शौक के तौर पर अपनी रसोई से शुरुआत की और आइसक्रीम बनाकर बेचीं। मेरा शौक एक पेशे में परिवर्तित हो गया। छोटे निवेश के साथ ही मैंने घर में एक छोटा-सा बिजनेस शुरू किया जो आज काफी बड़ा कारोबार बन चुका है। धीरे-धीरे मैंने बिस्कुट, ब्रेड और मसालों के कारोबार में कदम रखा।"

पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने दिया 'आईसक्रीम लेडी' का खिताब

पद्मश्री पुरस्कार के लिए सम्मानित होने पर श्रीमती बेक्टर ने कहा कि वह बेहद गर्व व खुशी महसूस कर रही हैं हालांकि उनका लक्ष्य मेहनत और लग्न रहा जिसके बल पर वह आगे ही बढ़ती गई। इस पुरस्कार के लिए वह भारत सरकार को भी धन्यवाद करती हैं कि उन्होंने इस पुरस्कार के लिए नवाजा। वह पहले भी कई पुरस्कारों से नवाजी जा चुकी हैं। पूर्व राष्ट्रपति ऐ.पी.जे. अब्दुल कलाम जी से उन्हें आईसक्रीम लेडी का खिताब भी मिल चुका है।

PunjabKesari

सफलता के पीछे जीवनसाथी का हाथ, मिला पूरा सहयोग

मिसेज बैक्टर अपन सफलता के पीछे का श्रेय जीवनसाथी को देती हैं। उन्होंने कहा, मेरे शौक को व्यवसाय का रुप में देने में पति का अहम सहयोग रहा उन्होंने बिजनेस शुरु करने के लिए मुझे प्रोत्साहन दिया। मेरी उन्नति को देखकर किसी तरह की ईर्ष्या भावना नहीं रखी बल्कि हर कदम मुझे सहयोग व परामर्श दिया।

आत्मनिर्भर बने महिलाएंः रजनी बेक्टर

महिलाओं को प्रेरित करते हुए मिसेज बेक्टर ने कहा कि महिलाओं का आत्मनिर्भर होकर खुद के पैरों पर खड़ा होना बहुत जरूरी है। अपने सपनों की उड़ान भरें और हुनर को पहचान बनाते जाए। माता-पिता का योगदान इसमें सबसे ज्यादा अहमियत रखता है। बेटियों को शिक्षित करें और उन्हें आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर करें।

PunjabKesari

2020 में लॉन्च किया साल का सबसे सुपरहिट IPO

Cremica ब्रांड के नाम से बिस्कुट और इंग्लिश ओवन ब्रांड से ब्रेड बनाने वाली कंपनी Mrs Bectors Food Specialities का IPO साल 2020 का 198 गुना अधिक सब्सक्राइब वाला सबसे सुपरहिट  IPO रहा। इसी के साथ Mrs Bectors Food  का IPO पिछले 10 साल में सबसे अधिक सब्सक्राइब होने वाला तीसरा IPO बन गया है।

60 से ज्यादा देशों में निर्यात

मिसेज बेक्टर्स के कंपनी के बिस्कुट, ब्रेड व आइसक्रीम आज 60 से ज्यादा देशों में निर्यात किए जाते हैं। मिसेज बैक्टर्स फास्ट फूड चेन मैक्डोनाल्ड्स और बर्गर किंग को भी ब्रेड सप्लाई करती हैं।

PunjabKesari

-वंदना डालिया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static