पुराने और बेकार Pillow cover से बनाएं क्रिएटिव चीजें

punjabkesari.in Thursday, Jul 06, 2017 - 04:29 PM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : घर की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए महिलाएं कई तरह की बैडशीट खरीद कर लाती हैं जिससे बैडरूम की शोभा बढ़ सके। कुछ सालों के बाद जब बैडशीट पुरानी हो जाती है तो उसे काटकर डस्टिंग क्लोथ बना लिया जाता है लेकिन इसके तकिए कवर का कोई इस्तेमाल नहीं रह जाता और उन्हें फैंक दिया जाता है। ऐसे में पिलो कवर पर थोड़ी सी मेहनत कर के घर के लिए क्रियेटिव चीजें बनाई जा सकती हैं। आइए जानिए कैसे तकिए के कवर का इस्तेमाल किया जाए।

लिनेन नैपकिन
तकिए के कवर को अच्छी तरह धोकर उनसे लेनिन नेपकिन बनाए जा सकते हैं जो डाइनिंग टेबल पर भोजन करते समय इस्तेमाल किए जाते हैं। इसके लिए कवर को वर्गाकार आकार में काट लें और किनारों से हाथ से तरपाई करें।

बच्चों की ड्रैस
गर्मी के दिनों में छोटे शिशुओं को पोलका ड्रैस पहनाई जाती हैं जो खुले-खुले होते हैं जिससे बच्चों को गर्मी नहीं लगती। ऐसे में पिलो कवर को सही दिशा में काटें औऱ सिल कर बच्चों के लिए ड्रैस बना सकते हैं जो उन्हें घर में पहनाने के लिए काफी बढ़िया रहेंगी।

गिफ्ट पैक 
आजकल तोहफे से ज्यादा उसकी पैकिंग की तरफ ध्यान दिया जाता है। ऐसे में पुराने पिलो कवर को काटकर उन्हें गिफ्ट्स पैकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

अखबार रखने के लिए
घरों में पुराने अखबार काफी इकठ्ठे हो जाते हैं जिन्हें संभाल कर रखने के लिए पिलो कवर में रख सकते हैं। इससे तकिए के कवर का भी इस्तेमाल हो जाएगा और अखबार भी सही ढंग से एक जगह पड़ी रहेगी।

जानवरों का बिस्तरा
घर में पालतू जानवरों के लिए दरी या गद्दे का इस्तेमाल किया जाता है। जिन्हें हर रोज धोना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में उस पर पुराने पिलो कवर को रख दें जिससे पालतू पैट को बैठने में भी गुदगुदा लगेगा और घर में गंदगी भी नहीं लगेगी।


 

Punjab Kesari