एक बार फिर से बड़ा कोरोना का कहर, चीन में बने लॉकडाउन जैसे हालात

punjabkesari.in Sunday, Nov 27, 2022 - 04:46 PM (IST)

कोरोना का डर अभी खत्म हुआ नहीं था कि एक बार फिर से महामारी दस्तक देने जा रही है। चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस के केस बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो बुधवार को चीन में कोविड के मामलों की संख्या में एक बार फिर से इजाफा हुआ है। स्वास्थ्य अधिकारियों के द्वारा चीन में 31656 नए कोरोना के केस दर्ज किए गए थे। चीन में एक दिन के कोविड मामलों में इजाफा हुआ है। यह आंकड़े अप्रैल के मध्य में दर्ज किए गए 29,390 संक्रमणों से ज्यादा पाए गए हैं। इससे पहले चीन में कोरोना के करीबन 28,000 नए केस दर्ज किए गए थे। 

लगातार बढ़ रही है कोरोना मामलों की संख्या 

चीन में कोरोना के मामलों में लगातार संख्या बढ़ रही है। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले कोरोना के कारण एक बुजुर्ग के मौत हुए थी। जिसके बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या में भी भारी इजाफा हुआ था। कोरोना के मामलों को देखते हुए चीनी सरकार ने कई शहरों में लॉकडाउन भी लगा दिया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने टीम को कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने और क्वारंटीन पर ध्यान देने के लिए कहा है। 

सार्वजनिक स्थानों पर की गई कोविड रिपोर्ट जरुरी 

बढ़ते मामलों को देखते हुए चीन में कोविड को लेकर सख्त नियम लागू कर दिए गए हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो राजधानी में सावर्जनिक स्थानों पर एंट्री करने के लिए कम से कम 48 घंटे पहले की नेगेटिव पीसीआर कोविड टेस्ट की रिपोर्ट दिखानी पड़ेगी। यह नियम चीन में लागू कर दिया गया है। इसके अनुसार, लोगों को शॉपिंग मॉल, होटल, सरकारी दफ्तर में जाने के लिए पहले कोविड रिपोर्ट दिखानी पड़ेगी। साथ ही लोगों को जरुरी काम होने पर ही घर से बाहर जाने की सलाह दी गई है। 

बीजिंग में भी किए गए स्कूल बंद 

चीन में कोरोना के मरीडों की लगातार बढ़ोतरी देखते हुए स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। इसके अलावा कोरोना का व्यापक स्तर भी असर दिख रहा है। कोविड-19 के खतरे के कारण चीनी सरकार ने बीजिंग में कई जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया है। चीनी सरकार ने स्कूलों से ऑनलाइन पढ़ाई कराने के निर्देश भी दिए हैं। पिछले कुछ दिनों में बीजिंग में भी कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हुई है। 

चीन में हुए लॉकडाउन के हालात 

चीन में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है जिसके चलते सरकार ने कई जरुरी कदम उठाने शुरु कर दिया है। बीजिंग समेत कई दूसरे इलाकों में सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए वहां पर शॉपिंग मॉल और रेस्टोरेंट को भी बंद करने का फैसला लिया है। पार्क और जिम भी बंद कर दिए गए हैं। चीन के चाओयांग जिले के आधिकारियों ने कंपनियों के कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम की सुविधा को भी करने के आदेश दिए हैं। आधिकारियों ने बहुत से लोगों को जरुरत नहीं होने पर घर में रहने की सलाह दी है। इसके अलावा यदि जरुरी नहीं है तो यात्रा न करनेके लिए भी किया है। इसके अलावा शहर में एकबार फिर से कोरोना टेस्टिंग पर भी जोर दिया जा रहा है। 

 

Content Writer

palak