Covid Returns: एक बार फिर बढ़ने लगे हैं कोरोना के मामले, रसोई की इन चीजों से करें खुद का बचाव

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2023 - 02:04 PM (IST)


इंफ्लुएंजा के सबटाइप H3N2 वायरस के बाद अब एक बार फिर से भारत में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। क्रेंद्र सरकार और राज्य सरकार कोविड के मामलों को लेकर सतर्क हो गई हैं और लोगों को सुरक्षित रहने के लिए हर तरह के कदम उठाने की सलाह दी गई है। कोविड और इन्फ्लूएंजा के लक्षणों में लगातार खांसी, जुकाम और बुखार का आना आम है। इस वजह से ज्यादातर लोग कंफ्यूज हैं कि कहीं H3N2 वायरस का संबंध कोरोनावायरस से तो नहीं है। क्या आपको पता है कि दवा के अलावा रसोई में मौजूद कुछ चीजों से भी आप कोरोना के लक्षणों से खुद का बचाव कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में...

दालचीनी

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली दालचीनी एक मसाला है। दालचीनी को न सिर्फ खाने में बल्कि पुराने समय से इलाज में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। रिपोर्ट्स की मानें में एंटीऑक्सीडेंट्स,  एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटीडायबिटिक, एंटीकैंसर इफेक्ट्स होते हैं। कोविड या इंफ्लूएंजा के असर को कम करने वाली इम्युनिटी को आप दालचीनी के पानी या इससे बनी दूसरी चीजों को खा सकते हैं।

PunjabKesari

नींबू पानी

मजबूत इम्युन सिस्टम के लिए बॉडी में विटामिन सी का होना जरुरी है और इसकी कमी को नींबू से दूर किया जा सकता है। कोरोना के बुरे काल में लोगों ने नींबू वाला काढ़ा काफी पीया। विटामिन सी होने से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बोता है और आप कम से कम बीमार होते हैं। रोजाना सुबह आधे नींबू को एक ग्लास पानी में डालकर जरुर पिएं।

PunjabKesari

पानी वाले फ्रूट्स

बॉडी के डिहाइड्रेट होने से कई सारी स्वास्थय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। लोग काम में व्यस्त होने या दूसरे कारणों से पानी कम पीते हैं। एक्पर्ट्स का कहना है कि उन फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं जो पोषक तत्वों के साथ-साथ पानी की कमी को भी पूरा करते हैं। गर्मियों आ गई हैं तोइस सीजन में तरबूज भी खा सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static