Covid 4th Wave: अब दांतों पर असर डाल रहा कोरोना, दिखें ये लक्षण तो तुरंत हो जाए अलर्ट

punjabkesari.in Friday, Apr 01, 2022 - 03:59 PM (IST)

कोविड-19 महामारी एक बार फिर पूरी दुनिया में तेजी से फैल रही है। एशिया और यूरोप के कई देशों में मामले लगातार बढ़ रहे हैं तो वहीं चीन के कई देशों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। इसे कोरोना की चौथी लहर (Covid 4th wave) के तौर पर देखा जा रहा है। वैज्ञानिकों ने आशंका व्यक्त की है कि भारत जल्द ही ओमिक्रोन, BA.2 के सबवेरिएंट के कारण चौथी लहर का सामना कर सकता है।

PunjabKesari

यहां तक ​​​​कि जब कोविड वायरस के नए रूप सामने आ रहे हैं तब भी लक्षण बदल रहे हैं। अब सिर्फ बुखार, खांसी या गले में खराश होना इसके लक्षण नहीं रह गए हैं। बहुत से लोग ऐसे लक्षणों का भी अनुभव कर रहे हैं जो श्वसन प्रणाली से परे मुंह को प्रभावित कर सकते हैं।

मुंह, दांत और मसूड़ों में दिख रहे हैं कोरोना के लक्षण

एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने डेंटल हैल्थ और COVID-19 के लक्षणों के बीच कनैक्शन पता लगाया है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि कोरोनावायरस का असर दांतों की सेहत पर पड़ सकता है। कोरोना से पीड़ित 75% लोगों को दांतों की समस्या थी।

क्या दांतों की समस्या कोरोना का प्रमुख लक्षण है?

कोरोना के लक्षणों पर 54 अध्ययनों की एक रिपोर्ट बताती है कि कोरोना के करीब 12 लक्षणों में दांत दर्द या मुंह से संबंधित लक्षण नहीं थे। बुखार (81.2 फीसदी), खांसी (58.5 फीसदी) और थकान (38.5 फीसदी) सबसे आम लक्षण थे।

PunjabKesari

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

कोरोना के कुछ ऐसे लक्षण आपके मुंह या मसूड़ों में तब दिखाई देते हैं जब वायरस दांतों की सेहत को प्रभावित करता है। ऐसा करने से आप कई लक्षण महसूस कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं-

-मसूड़ों में दर्द
-बुखार
-लगातार खांसी
-अत्यधिक थकान
-मसूड़ों में खून का थक्का बनना
-जबड़े या दांत में दर्द

PunjabKesari

अगर आपको कोरोना के दौरान या उसके तुरंत बाद दांत में दर्द होता है तो कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static