नहीं टला अभी खतरा! दुनिया में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का डेल्‍टा स्‍ट्रेन, WHO ने दी ये चेतावनी

punjabkesari.in Saturday, Jun 19, 2021 - 09:22 AM (IST)

जहां कोरोना की दूसरी लहर पहले के मुताबिक अब थमती हुई नजर आ रही हैं वहीं कोरोना वायरस का डेल्‍टा स्‍ट्रेन दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। इस संक्रामण को अधिक जानलेवा खतरनाक भी बताया जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO के साथ-साथ अमेरिका ने भी वायरस के इस स्‍ट्रेन को लेकर चेतावनी जारी की है। अब तक करीब 80 देशों में कोरोना वायरस का यह स्‍ट्रेन पाया गया है। वहीं इस संक्रमण से बचाव के लिए वैक्‍सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है।



 

स्‍ट्रेन वायरस के अन्य स्‍ट्रेन्स की तुलना में अधिक संक्रामक -
कोरोना वायरस के डेल्‍टा स्‍ट्रेन को लेकर  विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस का यह स्‍ट्रेन वायरस के अन्य स्‍ट्रेन्स की तुलना में अधिक संक्रामक है। यह कहीं अधिक तेजी से फैलता है। भारत, ब्रिटेन, अमेरिका, श्रीलंका सहित दुनिया के कई देशों में वायरस का यह स्‍ट्रेन पाया गया है, जो बेहद संक्रामक होने के साथ-साथ अधिक जोखिमभरा भी है।
 

नया वैरिएंट उन लोगों के लिए जोखिम,जिन्‍होंने टीके नहीं लगवाया- 
कोरोना वायरस के डेल्‍टा वैरिएंट की गंभीरता को देखते हुए अमेरिका ने इससे बचाव के लिए नागरिकों से टीकाकरण के ल‍िए आगे आने की अपील की है। राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने वैक्‍सीनेशन पर जोर देते हुए कहा कि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट उन लोगों के लिए जोखिमभरा हो सकता है, जिन्‍होंने टीके नहीं लगवाए हैं। बीते एक महीने के मुकाबले यह जोखिम अब कहीं अधिक है।


 डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित मरीजों के अस्‍पताल में भर्ती होने का खतरा भी बढ़ा
ब्रिटेन में भी बीते एक सप्‍ताह में कोरोना वायरस के डेल्‍टा स्‍ट्रेन के कई मामले सामने आए हैं। बीते कुछ समय में यहां 99 फीसदी मरीज कोरोना वायरस के इसी स्‍ट्रेन से संक्रमित पाए जा रहे हैं। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (PHE) के आंकड़ों के मुताबिक,  डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित मरीजों के अस्‍पताल में भर्ती होने का खतरा भी बढ़ा है। वहीं, PHE ने पूर्व के अध्‍ययनों में टीकों की दो खुराक को संक्रमण से बचाव में अहम बताया है।

Content Writer

Anu Malhotra