AIIMS में बच्चों पर किया जा रहा Covaxin का ट्रायल, जल्द लगेगी वैक्सीन

punjabkesari.in Monday, Jun 07, 2021 - 03:30 PM (IST)

देश कोरोना महामारी के दूसरी लहर से जूझ रहा है। बताया जा रहा है कि इस महामारी के तीसरी लहर बच्चों के लिए बेहद खतरनाक साबित होगी। ऐसे में बच्चों के बचाव के लिए पटना के एम्स अस्पताल में बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है। हाल ही में 3 जून को तीन बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई थी। जिसके बाद अब 7 बच्चों को कोवैक्सीन की पहली डोज दी गई है। 

28 दिनों बाद लगेगी दूसरी डोज

खबरों के मुताबिक, इसके साथ ही पटना में 10 बच्चों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। अब उन्हें टीके की दूसरी डोड 28 दिनों बाद दी जाएगी। पटना एम्स के मुताबिक उनका टारगेट 100 बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल करना है। 

वहीं सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के एम्स में भी आज से बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल शुरू किया जाएगा। इसके लिए कुछ प्रक्रिया की जाएगी। जिसमें पहले बच्चों की स्क्रीनिंग होगी। पूरी तरह स्वस्थ पाए जाने पर ही उन्हें टीका लगाया जाएगा। 

बता दें कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। पटना और दिल्ली से पहले दुनिया में फाइजर, माॅडर्ना समेत कई कंपनियां बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का परीक्षण कर चुकी हैं। वहीं अमेरिका, कनाडा समेत कई देशों में बच्चों को कोरोना वैक्सीन की डोज भी दी जा रही है। 

Content Writer

Bhawna sharma