तरला दलाल की मसालेदार कहानी, घर का खाना बनाकर बनी देश की पहली सेलिब्रिटी शेफ

punjabkesari.in Sunday, Apr 24, 2022 - 01:34 PM (IST)

अभिनेत्री हुमा कुरैशी मशहूर व्यंजन लेखिका एवं शेफ तरला दलाल की बायोपिक में प्रमुख किरदार निभाएंगी। देश की पहली होम शेफ तरला ने पाक कला से जुड़ी 100 से भी अधिक किताबें लिखीं और वर्ष 2007 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। वह अपने पीछे 17,000 से अधिक पकवानों की एक विरासत छोड़ गई है।

इस होम शेफ पर बनने वाली फिल्म का नाम ‘तरला’ होगा, जिसका निर्माण रॉनी स्क्रूवाला, अश्विनी अय्यैर तिवारी और नितेश तिवारी करेंगे। ‘द तरला दलाल शो’ और ‘कुक इट अप विद तरला दुलाल’ जैसे लोकप्रिय टीवी शो की मेजबानी करने वालीं तरला दलाल ने भोजन सामग्री एवं व्यंजनों पर 100 से अधिक पुस्तकें लिखी थीं।उनका 77 साल की उम्र में 2013 में निधन हो गया था।


तरला दलाल ही थी जिन्होंने सबसे बड़ी भारतीय खाद्य वेबसाइट चलाई और कुकिंग एंड मोर पत्रिका भी प्रकाशित की। वह फ़ूड राइटर, शेफ, कुकबुक ऑथर होने के साथ कुकिंग शोज की होस्ट भी रह चुकी हैं। वह पहली भारतीय थीं जिन्हें 2007 में पाक कौशल श्रेणी में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने  अकेले ही भारत में शाकाहारी कुकिंग का चेहरा बदल दिया

 12 साल की उम्र से ही उन्होंने खाना बनाने में अपनी मां की मदद करना शुरू कर दिया था। शादी के बाद जब वह विदेश गई तो उन्हे घर के खाने की बहुत याद हुई। फिर तरला ने अलग-अलग किताबें पढ़ना शुरू किया और फिर रोजाना 2-3 रेसिपीज ट्राई कीं। 9 साल की मेहनत के बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक डिश बनाना शुरू किया। 1966 में तरला दलाल को उनके दोस्तों ने कुकिंग क्लास शुरू करने का सुझाव दिया और फिर उनके पति नलिन ने तरला दलाल को एक रसोई की किताब लिखने को कहा।अब तरला दलाल की जिंदगी और सफलता की कहानी को पर्दे पर देखने के लिए लोग बेताब हैं।

 

Content Writer

vasudha