अमेरिका ने ढूंढ निकाला कोरोना का इलाज, आज से शुरू होगा ट्रायल

punjabkesari.in Monday, Mar 16, 2020 - 07:53 PM (IST)

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। तेजी से फैलाते इस वायरस को देखते हुए 30 जनवरी 2020 को इसे पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया गया। दुनियाभर के डॉक्टर्स इसका इलाज खोजने में लगे हैं। पर खुशी की बात यह है कि अमेरिका ने इस जानलेवा वायरस की दवा खोज निकाली है।

अमेरिका में इसके इलाज के लिए वैक्सीन तैयार कर ली है, जिसका ट्रायल आज किया जाएगा। एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, इस वैक्सीन के ​​परीक्षण में पहले मरीज को सोमवार को प्रायोगिक खुराक दी जाएगी।

हालांकि, इस बात की जानकारी सार्वजनिक रूप से नहीं की गई। सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि NIH और मॉडर्न इंक को मिलाकर तैयार किए गए इस वैक्सीन का परीक्षण  45 साल के युवा स्वास्थ स्वयंसेवकों को देकर किया जाएगा। हालांकि प्रत्येक प्रतिभागी को अलग-अलग मात्रा में सुई लगाई जाएगी। इस बात की कोई संभावना नहीं है कि कोई भी प्रतिभागी इससे संक्रमित होगा क्योंकि इस टीके में वायरस नहीं है। दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं क्योंकि COVID-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

यह वायरस लोगों के लिए बड़ी परेशानी बन चुकी है। बता दें कि अब तक दुनियाभर में  58,00 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। वहीं लाखों लोग इस बीमारी से अभी भी जूझ रहे हैं। हालांकि चीन ने कोरोना वायरस की एंटी-डोट बना ली है लेकिन अभी वो दूसरे देशों में नहीं पहुंची है।

Content Writer

Anjali Rajput