अच्छी खबर: भारत में 50 लाख लोगों ने दी कोरोना को मात, सिर्फ 11 दिन में ठीक हुए 10 लाख लोग

punjabkesari.in Tuesday, Sep 29, 2020 - 10:11 AM (IST)

जहां भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों का आकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। हालांकि अच्छी खबर यह है कि भारत में कोरोना को मात देकर ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रहा है। जी हां, कोरोना को शिकस्त देकर ठीक होने वाले मरीजों का आकंड़ा करीब 50 लाख के पार पहुंच चुका है। 

11 दिन में ठीक हुए 10 लाख लोग

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 1 जून तक देश में सिर्फ 1 लाख लोग ही कोरोना से ठीक हुए थे, जिसमें तेजी से वृद्धि आई है। आखिरी महीनों में करीब 10 लाख लोग कोरोना से ठीक होकर अपने घर गए। हैरानी की बात तो यह है कि आखिर के 10 लाख लोग सिर्फ 11 दिन में ही कोरोना से ठीक हो गए।

मरीजों के ठीक होने में हुए 100% वृद्धि

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अब कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 50 लाख पार कर गई है, जोकि खुशी की बात है। हालांकि भारत में मरीजों के ठीक होने का सिलसिला अभी चल रहा है। देश में कोरोना से ठीक हुए लोगों की संख्या अंडर ट्रीटमेंट मामलों के मुकाबले 5 गुना ज्यादा है। 1 महीने में मरीजों के ठीक होने में 100% वृद्धि हुई है।

महाराष्ट्र में ठीक हुए सबसे ज्यादा मरीज

मंत्रालय का कहना है कि 15 राज्यों तथा केन्द्रशासित प्रदेशों में मरीज ज्यादा तेजी से ठीक हो रहे हैं। इनमें 10 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में रिकवरी रेट 78% हैं, जिनमें महाराष्ट्र सबसे आगे है। इसके बाद आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में मरीजों के ठीक होने के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं, कोरोना से पिछले 24 घंटे में मरने वाले लोगों में 84% लोग 10 राज्यों तथा केन्द्रशासित प्रदेशों से हैं। 36% मौत के मामले महाराष्ट्र के थे, जहां 380 लोग अपनी जान गवां बैठें। वहीं, 80% मामले तमलिनाडु और 73% मौत के मामले मामले कर्नाटक से सामने आए हैं।

कोरोना से बचने के लिए चेतावनी

मंत्रालय का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेसिंग, हाथों की स्वच्छता, मास्क/फेस कवर पहनना जरूरी है। उन्होंने अपील की अगर नियमों का सख्ती से पालन किया जाए तो वायरस से लड़ने में काफी मदद मिल सकती है।

गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमण के करीब 1,039 मामले सामने आ चुके हैं वहीं मरने वालों की संख्या 95,542 तक पहुंच गई है। वहीं, 9,62,640 मरीज अभी भी कोरोना से जूझ रहे हैं।

Content Writer

Anjali Rajput