Coronavirus: बिना वैक्सीन इन 3 देशों ने कैसे पाया कोरोना पर काबू?

punjabkesari.in Sunday, Sep 20, 2020 - 03:01 PM (IST)

पूरी दुनिया के लिए आफत बने कोरोना वायरस ने लाखों की गिनती में लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। यह वायरस अभी भी देश विदेशों तक फैलता जा रहा है। इसकी वैक्सीन पर काम चल रहा है लेकिन अभी वह वैक्सीन कब तक लोगों को मिलेगी इसपर कुछ नहीं कहा जा सकता है। इससे बहुत से देशों को नुक्सान हुआ है लेकिन इन बढ़ते मामलों में तीन देश ऐसे हैं जहां एक समय रोज के हजारों की गिनती में केस आते थे लेकिन इन देशों ने बिना वैक्सीन कोरोना के केसों को कंट्रोल किया। 

हम बात कर रहे हैं  जापान, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर की जहां एक समय में बहुत से केस आते थे लेकिन अब वहां केसों की गिनती कम होती जा रही है। अब आपके मन में एक यह सवाल होगा कि आखिर इन देशों ने इस वायरस को कैसे कंट्रोल किया।

इस एक तरीके से लगाई कोरोना पर लगाम 

अभी तक कोरोना से बचने के लिए सभी वैज्ञानिक एक ही तरीका बता रहे हैं और वह है मास्क का इस्तेमाल करना। वहीं इन 3 देशों ने इसी एक तरीके से कोरोना पर लगाम लगाई और लोगों को मास्क पहनने के लिए कहा। इन देशों के लोगों ने भी इस तरीके को सुना और वह जब भी घर से बाहर से निकलते हैं तो उनके चेहरे पर मास्क जरूर होता है। 

भारत में क्यों बढ़ रहे केस ? 

वहीं बात अगर भारत की करें तो यहां केस बढ़ने का एक कारण यह है कि यहां लोग किसी भी बात को गंभीर रूप से नहीं ले रहे हैं। बहुत से लोग अभी भी बिना मास्क के घर से बाहर निकल आते हैं जिससे कोरोना के केस कम होने की जगह और बढ़ते जा रहे हैं। 

बहुत उपयोगी है मास्क 

इस वायरस से बचने के लिए वैज्ञानिक लोगों को यह सलाह दे रहे हैं कि वह मास्क पहनें। वहीं हाल ही में इस पर एक रिपोर्ट भी प्रकाशित हुई थी और उसमें कहा गया था ,' अगर सही तरीके से सतर्कता के साथ मास्क पहना जाए तो वह वैक्सीन की तरह ही काम करता है। रिपोर्ट की मानें तो अगर सभी लोग मास्क का उपयोग करेंगे तो ऐसे में संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्स काफी कम मात्रा में वातावरण में फैलेंगे या फिर फैलेंगे ही नहीं।'

हमेशा ऐसा मास्क पहनें

वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि सबसे अच्छा मास्क सूती कपड़े का है। जी हां...यह मास्क संक्रमण के खतरे को कम करते हैं। इसलिए अगर हो सके तो आप का ही बना हुआ मास्क पहनें। 

Content Writer

Janvi Bithal