कोरोना पीड़ित का वीडियो हुआ वायरल, कहा- छाती में शीशे चुभ रहे, सांस लेना जंग लड़ने जैसा

punjabkesari.in Sunday, Mar 22, 2020 - 02:20 PM (IST)

देश-विदेश में कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए जहां सरकार तरह-तरह के कदम उठा रही हैं। वहीं सोशल मीडिया व डॉक्टर्स द्वारा भी लोगों को कोरोना के लश्नण बताकर लोगों को अवेयर किया जा रहा है। मगर, कोरोना ये ग्रस्त व्यक्ति को क्या-क्या झेलना पड़ता है यह तो वही बता सकता है।

हाल ही में सोशल मीडिया पर तारा जेन नाम की लड़की का वीडियो काफी वायरस हो रहा है। दरअसल, लंदन के हेलिंगटन हॉस्पिटल में 39 साल की तारा जेन कोरोना वायरस से जंग लड़ रही हैं।

हॉस्पिटल के आईसीयू से ही तारा एक वीडियो बनाकर शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि, ऐसा लग रहा है कि फेफड़े में शीशे चुभ रहे हैं। सांस लेना जंग लड़ने जैसा लग रहा है। यह बेहद डरा देने वाला अनुभव हैं, मैं दोबारा इसका सामना नहीं करना चाहती।

पहले जताई निमोनिया की आशंका
लंदन के उत्तरी-पश्चिमी हिस्से में रहने वाला तारा ने बताा कि वो पति और दो बेटियों के साथ जब वह पोलैंड से लौटीं तो हालत बिगड़ी। जब उन्होंने चेकअप करवाया तो डॉक्टरों ने निमोनिया की आशंका जताई। मगर, कुछ समय बाद मेरी तबीयत खराब होने लगी, जिसके बाद दोबारा टेस्ट करवाने पर रिपोर्ट में कोरोना से पॉजिटिव होने की बात सामने आई। इसके बाद उन्हें आईसीयू में रखा गया।

आईबूप्रोफेन से हालत बिगड़ी
तारा ने बताया कि मेरे लिए यह बताना मुश्किल है कि कैसे मैं सांस लेने के लिए जंग लड़ रही हूं। 5 दिन पहले मुझे एम्बुलेंस से हॉस्पिटल लाया गया। मुझे करीब 1 हफ्ते पहले सीने में इंफेक्शन की शिकायत हुई। डॉक्टर ने मुझे एंटीबायोटिक्स, आईबूप्रोफेन और पैरासिटामॉल लेने की सलाह दी। मुझे लगता है, आईबूप्रोफेन ने कोरोना वायरस को ज्यादा घातक बनाने का काम किया।

एक दिन में 6 लीटर ऑक्सीजन की थी जरूरत
उन्होंने बताया कि, आईसीयू में मेरे शरीर में कैथेटर लगाई गई हैं, जिससे मैं सांस ले रही हूं। पहले मुझे एक दिन में करीब 6 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत थी अब हालात सुधर रहे हैं और वर्तमान में एक लीटर ऑक्सीजन ले रही हूं।

लोगों को सिगरेट छोड़ने की गुजारिश
यही नहीं, तारा ने लोगों से कोरोना को फैलने से बचाने के लिए सिगरेट से भी दूरी बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि वायरस खत्म होने में कितना समय लगेगा। मेरी गुजारिश है कि हर वो इंसान जो सिगरेट पीता है उसे अभी इसे छोड़ देना चाहिए, आप लोग ऐसी स्थिति न बनने दें। मेरा शरीर इस वायरस से लड़ रहा है, आप लोग भी सावधानी बरतें।

युवाओं को भी जकड़ रहा कोरोना
तारा कहती हैं, आईसीयू में मेरे साथ दो लोग और भर्ती हैं। इनकी उम्र करीब 50 साल है। मैंने वीडियो इसलिए शेयर किया है ताकि बता सकूं कि कोरोना वायरस सिर्फ बुजुर्गो को ही नहीं बल्कि युवाओं को भी जकड़ रहा है।

आइसोलेट करना ही एकमात्र बचाव का तरीका
पहले मैं सावधानी बरतने की बातों को नकार देती थी लेकिन खुद इंफेक्टिड होने के बाद मेरी सोच बदल गई है। लोगों को यह समझने की जरूरत है कि खुद को आइसोलेट करना कितना जरूरी है। कोरोना से बचने का यही एकमात्र तरीका है।

उन्होंने कहा कि, यहां डॉक्टर्स और नर्स बिना थके लगातार काम कर रहे हैं। अस्पताल में फेस मास्क खत्म हो गए हैं। नर्स ने चेहरे को मास्क की जगह प्लास्टिक से कवर किया हुआ है। ऐसे में हमारा भी फर्ज है कि खुद को आइसोलेट करके कोरोना को फैलने से रोकें।

आईसीयू में बनाए गए इस वीडियो को तारा वॉट्सअप के जरिए अपने दोस्तों व करीबियों को भेजा और सावधानी बरतने की गुजारिश की। बता दें कि फिलहाल तारा की हालात में काफी सुधार है।
 

Content Writer

Anjali Rajput