फेफड़े नहीं अब इस अंग को बनाया निशाना, बुखार-खांसी को ही मान रहे शुरुआती संकेत

punjabkesari.in Saturday, Apr 24, 2021 - 11:34 AM (IST)

कोरोना वायरस, भारत में कहर बरपा रहा है। स्वास्थ मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, 24 घंटे के भीतर 3, 32,730 नए केस आए हैं जबकि 2263 लोगों की मौत हो गई है। कुल आंकड़े की बात करें तो कोरोना संक्रमण की संख्या 1, 62,63, 695 है जबकि मरने वालों का कुल आंकड़ा 1,86,920 तक पहुंच गया है। 

पाचनतंत्र को निशाना बना रहा कोरोना 

दूसरी लहर हर उम्र के लोगों के लिए खतरनाक बताई जा रही है इसी लिए लक्षणों की अनदेखी ना करने की सलाह दी जा रही है। लक्षणों में लोग अभी तक बुखार, खांसी, सांस की तकलीफ, मांसपेशियों की दर्द-जकड़न को ही कोरोना का लक्षण है लेकिन कोरोना शरीर के इस अंग को सबसे पहले निशाना बना रहा है। वो है व्यक्ति का पाचनतंत्र।

कोरोना के शुरुआती लक्षण

कोरोना के शुरुआती लक्षण तेज बुखार, लगातार खांसी, सीने में दर्द, जुकाम फेफड़ों में भारी दबाव और खिंचाव निमोनिया जैसे हैं लेकिन द अमेरिकन जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी में प्रकाशित एक नए अध्ययन के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित कुछ लोगों को पहला संकेत दस्त जैसी पाचन समस्या के रूप में मिला था।

अस्पताल पहुंचे 48.5 फीसदी मरीजों को दस्त, उल्टी, पेट में दर्द जैसी पाचन संबंधी समस्या हुई थी। सांस संबंधी लक्षणों से पहले व्यक्ति को पाचन संबंधी समस्याओं के लक्षण दिखाई दिए। इस अध्ययन में, पाचन लक्षणों वाले COVID-19 रोगियों में खराब नैदानिक परिणाम और मृत्यु दर का अधिक जोखिम पाया गया जबकि जिन लोगों में पाचन संबंधी लक्षण नहीं पाए गए उनकी मृत्यु दर कम रही।

ऐसे में पाचनतंत्र को मजबूत रखने के लिए डाइट सहीं खाना बहुत जरूरी है।

1. फाइबर युक्त आहार खाते रहें जैसे साबुत अनाज, फल, सब्जियां व फलियां आदि। पेट संबंधी दिक्कत चल रही हैं तो हल्का खाना खाएं जैसे खिचड़ी, उबली दाल, दलिया, दही आदि। बाहर की चीजें खाने से बचें।

2. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। शरीर को हाइड्रेट रखें।

3.  पपीता, अनार, संतरा, आम, अमरूद, तरबूज और नाशपाती जैसे फल खाएं।

4. धूम्रपान, अधिक कैफीन और एल्कोहल से दूरी बना लें।

5. हल्की फुल्की एक्सराइज और योग जरूर करें।

Content Writer

Vandana