कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक, पुराने से बिल्कुल अलग हैं इसके नए लक्षण

punjabkesari.in Tuesday, Feb 23, 2021 - 01:59 PM (IST)

थम रहे कोरोना ने एक बार फिर से लोगों के लिए आफत बढ़ा दी है। एक तरफ जहां इससे ठीक होने वालों की संख्या बढ़ी है तो वहीं अब कोरोना ने लोगों को फिर से चिंता में डाल दिया है। बढ़ते वायरस के कहर के बीच महाराष्ट्र में 1 हफ्ते का लॉकडाउन लगा दिया गया है। लेकिन फिर भी लोग इसे लेकर गंभीर नहीं है। अब तो लोग मास्क भी नहीं पहनते हैं हालांकि कोरोना के नए स्ट्रेन ने विशेषज्ञों तक की चिंता बढ़ा दी है। 

वायरस के नए रूप की हुई पुष्टि

हाल ही में खबरें आई हैं कि कोरोना का नया रूप कुछ लोगों में पाया गया है। दरअसल ब्रिटेन से भारत लौटे कई लोगों में वायरस के नए रूप के संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिसके बाद आपको इसके प्रति अब गंभीर होने की जरूरत है। 

क्या कहते हैं विशेषज्ञ? 

कोरोना के नए स्ट्रेन की बात करें तो इस पर विशेषज्ञ ने कहा है कि यह ज्यादा संक्रामक हो सकता है। जी हां दरअसल एम्स प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया ने इस बात की आंशका जताई है कि वायरस का नया रूप ज्यादा संक्रामक हो सकता है। 

इसी बीच अब कोरोना के बदलते रूप के नए लक्षण सामने आए हैं

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने नए स्ट्रेन के लक्षणों के बारे में बताया है यह इस प्रकार है

. शरीर में दर्द एवं पीड़ा
. गले में खराश
. आंख आना
. सिरदर्द


. डायरिया
. त्वचा पर रैशेज पड़ना
. पैर की उंगलियों का रंग बिगड़ना 

पुराने लक्षण से अलग है नए लक्षण

आपको बता दें कि पुराने लक्षणों में था

. बुखार आना
. सूखी खांसी आना वो भी लगातार
. गले में खराश होना
. पेट खराब होना
. सांस लेने में दिक्कत

लॉकडाउन की राह पर फिर से कुछ राज्य

आपको बता दें कि बढ़ते मामलों के चलते अमारावती जिले में एक हफ्ते का लॉकडाउन लगा दिया गया है। वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का कहना है कि अगले 8 दिन तय करेंगे कि क्या राज्य में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जाए या नहीं। इसके अलावा केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पंजाब और जम्मू कश्मीर में भी कोरोना के मामलों में वृद्धि देखी गई।

Content Writer

Janvi Bithal