कोरोना की आ गई नई दवा, भारत के 42 शहरों में होगी फ्री होम डिलीवरी

punjabkesari.in Friday, Aug 21, 2020 - 09:52 AM (IST)

भारत में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है।  देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 29 लाख से पार पहुंच गया है। वैज्ञानिक लगातार कोरोना वायरस की वैक्सीन खोजने में लगे हुए हैं। मगर, तब तक दवाओं से ही कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है। वहीं इसी बीच देश में कोरोना की नई दवा लॉन्च हुई है।

भारत में लॉन्च हुई कोरोना की नई दवा

दरअसल, मशहूर फार्मा कंपनी डॉ. रेड्डी लेबोरेट्रीज ने कोरोना की नई दवा 'एविगन' (Avigan) बनाई है, जिसे मंजूरी मिलने के बाद लॉन्च भी कर दिया गया है। खबरों के मुताबिक, दवा 200 एमजी टैबलेट के रूप में लॉन्च हुई है, जिसे देश के 42 शहरों में मुफ्त होम डिलीवरी के जरिए बांटा जाएगा।

42 देशों में होगी फ्री होम डिलीवरी

यह दवा फेविपिराविर (Favipiravir) टेबलेट का ही एक रूप है, जिसे ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने मंजूरी दे दी है। जिन लोगों में कोरोना के हल्के या मध्यम लक्षण दिख रहे हैं, उन्हीं पर इसका इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि कंपनी ने दवा को बनाने और डिलीवरी के लिए  'फ्यूजीफिल्म टोयामा केमिकल कंपनी लिमिटेड' के साथ कॉन्ट्रेक्ट किया है।

एक्सपायरी डेट 2 साल तक

कंपनी पहले 122 टैबलेट के पैक को मॉर्केट में भेजेगी, जिसकी एक्सपायरी डेट 2 साल तक है। यही नहीं, यह दवा 42 शहरों में फ्री होम डिलीवरी सेवा उपलब्ध करवाएगी। कंपनी ने होम डिलीवरी के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जो आप कंपनी के वेबसाइड से देख सकते हैं। इसके अलावा www.readytofightcovid.in पर सुबह 9:00 से रात 9:00 बजे तक भी दवा का ऑर्डर दे सकते हैं, ताकि कंपनी घर तक दवा पहुंचा दे। फिलहाल कंपनी ने दवा की कीमत नहीं बताई है।

गौरतलब है कि बीते दिनों भारत में कोरोना के 69 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए जबकि 977 मरीज अपनी जान गवां बैठे। ऐसे में बेहतर होगा कि आप सतर्क रहें और सुरक्षित रहें।
 

Content Writer

Anjali Rajput