इन नर्सों को सलाम: कोरोना ग्रस्त मां-बाप के बच्चों का रख रहीं हैं ध्यान

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 11:56 AM (IST)

कोरोना वायरस के चलते हर देश अपने नागरिकों की सेहत को लेकर कड़े से कड़ा कदम उठा रहा है। ऐसे में जहां देश की आर्थिक स्थिति को भी ध्यान में न रखते हुए लोगों को काम काज छोड़कर घर बैठने को कहा गया है, वहीं उन बच्चों का क्या जिनके मां-बाप कोरोना से पीड़ित हैं? हल ही में सोशल मीडिया पर चीन से एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें PPE Suits पहने दो नर्सें 2 छोटे-छोटे बच्चों की देख-रेख कर रही हैं। आइए जानते हैं उस वीडियो में बच्चों का ध्यान रखने वाली Nurses का क्या कहना है?

कुछ दिन पहले मां-बाप दोनों के टेस्ट आए पॉजिटिव

कोरोना वायरस की चपेट में आए चीन के दो मां-बाप, जिनके दो बच्चे है, एक 5 साल की बेटी और दूसरा मात्र 6-7 महीने का बेटा। वीडियो में दो नर्स उन बच्चों की देखभाल कर रही हैं। बच्चों को किसी प्रकार की इंफेक्शन न हो जाए, ऐसे में मां-बाप को अस्पताल में Isolate किया गया है। सूत्रों के मुताबिक न केवल बच्चों के पेरेंट्स बल्कि उनके और घरवाले भी इस वायरस के शिकार पाए गए हैं।

खुद भी हैं 2 बच्चों की मां

बच्चों की देखभाल के लिए रखी गईं नर्स जहां उन बच्चों का ध्यान रख रही हैं, वहीं उनमें से एक नर्स का खुद 2 साल का बच्चा है। ऐसे में उन्होंने वीडियो में कहा कि, बच्चों की देखभाल करना उनके लिए कोई मुश्किल भरा काम नहीं है। वे इन दो बच्चों की हालत समझ सकती हैं।

वीडियो कॉलिंग से होती है बच्चों की बात

बच्चे मां-बाप के बिना भला कितनी देर तक रह सकते हैं। ऐसे में जब-जब बच्चे अपने पेरेंट्स को मिस करते हैं, तब-तब बच्चों की नर्स उनकी बात वीडियो कॉलिंग के जरिए उनके पेरेंट्स के जरिए करवाती हैं।

बच्चों की मां को है पूरी भरोसा

वीडियों कॉलिंग के जरिए अस्पताल में भर्ती मां की आंखों से आंसू झलक पड़े। वह अपने बच्चों की देखभाल को लेकर पूरी तरह संतुष्ट हैं। एक ही शहर में रहते हुए अपने बच्चों से न मिल पाने के कारण मां काफी इमोशनल हैं। मगर उन्हें बच्चों की सेहत को लेकर किसी प्रकार का डर नहीं है। बच्चों की नर्स उनके डाइपर्स से लेकर, उनके कपड़े धोने और समय-समय पर उनका मन लगाने के लिए Efforts करती नजर आ रही हैं। हालांकि PPE सूट में उन्हें कई बार घुटन और पसीना महसूस होता है। मगर फिर भी इन सब परेशानियों के बावजूद उन्हें बच्चों का ध्यान रखने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है।

Content Writer

Harpreet