नवजात बच्चे में मिला Coronavirus, प्रेगनेंट महिलाएं यूं करें बचाव

punjabkesari.in Sunday, Feb 09, 2020 - 02:28 PM (IST)

लोगों को मौत के मुंह तक ले जाने वाला कोरोना वायरस अब भारत में भी अपनी दस्तक दे चुका है। बच्चों से लेकर बड़े, बुजुर्ग और यहां तक कि प्रेगनेंट महिलाओं को अपना खास ध्यान रखने की जरुरत है, क्योंकि इस वायरस का असर मां और बच्चे दोनों पर अपना बुरा असर डाल सकता है। आइए जानते हैं प्रेगनेंट महिलाएं कोरोना वायरस की चपेट में आने से कैसे बचें...

बढ़ाएं अपनी  इम्यूनिटी पॉवर

कोरोना वायरस केवल वीक इम्यूनिटी वाले लोगों को ही अपना शिकार बना रहा है। ऐसे में प्रेगनेंट महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा विटामिन-सी युक्त फलों का सेवन करना चाहिए। कोशिश करें नॉनवेज, अंडा और अन्य मांस-मछली जैसी चीजों का सेवन न करें तो बेहतर हैं। अगर कहीं खाएं भी तो ध्यान रखें चिकन पूरी तरह पका हो।

मास्क का इस्तेमाल

आपको चाहिए कि घर से निकलते वक्त हमेशा मास्क पहनकर ही बाहर निकलें। बाहर जाकर किसी भी बंद कमरे में ज्यादा देर तक न बैठें खासतौर जहां 4 से ज्यादा लोग हों। हालांकि मास्क लगाने से आपको इंफेक्शन नहीं होगी, मगर फिर भी जितना हो सके अपना बचाव करें। अपने पास हैंड सैनेटाइजर जरुर रखें, टायलेट जाने के बाद सैनीटाइजर का इस्तेमाल करना न भूलें।

जानवरों से रहें दूर

खुद और बच्चे को किसी भी इंफेक्शन से बचाने के लिए जंगली जानवरों से तो दूर रहना ही है, कोशिश करें घर पर रखें पालतू जीव जैसे की कुत्ते, बिल्ली और खरगोश से दूर रहें।

विदेश यात्रा

जैसे कि आप जानते हैं यह वायरस तकरीबन हर देश में फैल चुका है, ऐसे में प्रेगनेंट महिलाएं हर तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए कुछ दिनों तक विदेश यात्रा बिलकुल न करें

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

पानी हमें हर तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से बचाने का रामबाण इलाज है। पानी के अलावा अगर आपको डॉक्टर कोकोनट वॉटर पीने की इजाजत दे तो उसे भी जरुर पिएं। इसके अलावा पानी अगर उबला हुआ थोड़ा गुनगुना पिएंगी तो आपके लिए बेहतर रहेगा।

तो ये थे कुछ खास टिप्स, जिनकी मदद से प्रेगनेंट महिलाएं कोरोना वायरस की चपेट में आने से बच सकती हैं। इन बातों को जरुर फॉलो करें ताकि आप और आपका बच्चा एक दम स्वस्थ रहे। 


 

Content Writer

Harpreet