कोरोना खत्म करने के लिए चीन ने उठाए ये कदम, परेशान हैं दूसरे देश

punjabkesari.in Friday, Mar 20, 2020 - 11:04 AM (IST)

चीन के वुहान से शुरु हुए कोरोना वायरस पर अब काफी हद तक वहां की सरकार ने काबू पा लिया है। चीन में अब तक सिर्फ 34 नए मामले देखने को मिले हैं, जिनमें वो लोग शामिल हैं, जो दूसरे देशों से चीन में आए हैं। बीते गुरुवार से चीन रहने वाला कोई भी शख्स इस वायरस का शिकार नहीं सुना गया। संक्रमण की शुरुआत के बाद ऐसा पहली दफा चीन में देखा गया है।

चीन ने कोरोना खत्म करने के लिए उठाए ये कदम

- सरकार द्वारा सभी सार्वजनिक जगहों को शनिवार आधी रात से बंद कर दिया गया।

- सभी होटल, कैफे, सिनेमा और डिस्को-पब हर तरह की पब्लिक प्लेस को बंद कर दिया गया।

- ट्रांसपोर्ट की सारी सुविधाएं बंद कर दी गईं, ताकि लोग एक शहर से दूसरे शहर न जा पाएं।

ड्रोन के साथ दवा का छिड़काव

लोगों को घरों में रखने के अलावा पूरे देश में ड्रोन के द्वारा दवा का छिड़काव भी किया जा रहा है। जिससे कोरोना के हवा में फैले वायरस खत्म हो रहे हैं। इस दवा के चलते सड़कों के किनारे कितने ही पक्षी मरे पड़े पाए जा रहे हैं। कुछ लोग ऐसी अफवाहें फैला रहे हैं कि कोरोना का असर पक्षियों पर भी हो रहा है, मगर ऐसा कुछ नहीं है। दवा इतनी स्ट्रांग है कि पक्षियों की कोमल सांसे उसे सहन नहीं कर पा रहीं। मगर इस वक्त पक्षियों से ज्यादा सरकार के लिए लोगों की जान बचाना ज्यादा जरुरी है।

घरों में छिड़काव

सड़कों पर छिड़काव के अलावा सरकार द्वारा लोगों के घरों में जाकर भी दवा का छिड़काव किया जा रहा है। सड़कों की साफ-सफाई का ध्यान रखा जा रहा है। सड़कों पर ऑटोमेटिक मिनी टैंक लगाए जा रहे है, जिनकी मदद से समय-समय पर स्प्रे किया जाता है, ताकि कीटाणुओं की गिनती फिर से न बढ़ने लगे।

Content Writer

Harpreet