Corona Virus: सब्जियों को कैसे धोएं?

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 04:58 PM (IST)

कोरोना का प्रकोप तेजी से फ़ैल रहा है। ऐसे में किसी भी चीज को घर पर लाने से डर लग रहा है। खासतौर पर खाने वाली चीजों को सभी अच्छे से धो कर ही सेवन कर रहे हैं। ऐसा करना भी चाहिए। असल में ये सभी सब्जियों और फलों को न जाने कितने लोगों ने छुआ हो। मगर कुछ लोग इसे साबुन के पानी से धो रहें हैं, जो कि गलत है। ऐसा करने से साबुन फल और सब्जियों के अंदर चला जाता है। तो चलिए आज हम आपको सब्जियों और फलों को सही तरीके से धोने के बारे में बताते हैं। ताकि इसपर जमा सभी कीटाणु खत्म हो जाएं। इसके साथ ही इसकी पौष्टिकता बरकरार रहे।

गर्म पानी

सब्जियों और फलों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी के बाउल में 10 मिनट के लिए सब्जियों और फलों को डालें। ऐसा करने से लगभग 90-95 प्रतिशत कीटाणु खत्म हो जाते हैं।

बेकिंग सोडा

एक बाउल में गर्म पानी भरें। उसमें 1 टीस्पून बेकिंग सोडा मिक्स करें। तैयार पानी में 10-15 मिनट के लिए फल और सब्जियों को रखें। इससे उसपर जमा सारे बैक्टीरिया, पेस्टीसाइड आदि साफ हो जाएंगे।

सिरका का पानी

गर्म पानी में 1 टीस्पून सिरका मिलाकर कर भी सब्जियों और फलों को धोया जा सकता है। सिरके में मौजूद पोषक तत्व कीटाणु, कीटनाशकों को खत्म करने में फायदेमंद होते हैं।

हल्दी का पानी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण होते हैं। ऐसे में 1 टीस्पून हल्दी को गर्म पानी में मिलाकर फल और सब्जियों को 10 मिनट तक बाउल में रखें। तय समय के बाद इन्हें हल्के हाथों से रगड़ते हुए बाउल से निकाले। इससे इन पर जमा किटाणु मर जाएंगे। 

नमक का पानी

हल्दी की तरह नमक के पानी से भी सब्जियों और फलों को साफ किया जा सकता है। नमक में पाएं जाने वाले पोषक तत्व इनपर चिपके बैक्टीरिया को खत्म करने में फायदेमंद होते हैं।इसतरह आप बाजार से लाई सब्जियों और फलों को इन तरीकों को अपनाकर कर धो सकते हैं।

Content Writer

shipra rana