नोट और मोबाईल फोन पर 28 द‍िनों तक जिंदा रहता है कोरोना वायरस, जानें कैसे करें खुद का बचाव

punjabkesari.in Tuesday, May 25, 2021 - 09:23 PM (IST)

कोरोना वायरस की चपेट में अब तक करोड़ों लोग आ चुके हैं। इस संक्रमण से  बचने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खों के अलावा योगा, एक्सरसाइज़ और वर्कआउट करने में जुटे हुए लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोरोना वायरस नोट और मोबाइल फोन  के जरिए से भी फैल सकता है। ऐसा हम नहीं ब्लकि इस बात का खुलासा एक शोध में  हुआ है। 
 

नोट पर 28 दिनों तक  जिंदा रहता है कोरोना वायरस-
दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय साइंस एजेंसी के सीएसआईआरओ के डिसीज प्रीपेडनेस सेंटर के शोधकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि की। इस शोध के अनुसार नोट और मोबाईल फोन पर कोरोना वायरस 28 दिनों तक जिंदा रहता है। ऐसे में इन दोनों चीजों को भी सैनिटाइज करना बेहद जरूरी है।  
 

 

बतां दें कि भारत में नोटबंदी के बाद से देश में डिजिटल पेमेंट तेजी से बढ़ रहा है, तब भी करेंसी नोट और सिक्कों का अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है। लेकिन फिर भी यह सवाल खड़ा होता है कि नोट और मोबाइल से फैलने वाले वायरस से कैसे बचा जा सकें। ऐसे में कुछ एक्सपर्ट ने ऐसे सुझाव दिए हैं जिन्हें फाॅलो करने पर आप करेंसी नोट और सिक्कों को न सिर्फ सैनिटाइज कर सकते हैं बल्कि उसे वायरस मुक्त भी रख सकते हैं। 
 

करेंसी को साफ करने के लिए सिरका, नमक, साबुन का पानी या यहां तक ​​कि जीवाणुरोधी स्प्रे जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि ऐसा करते वक्त कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा। आईए जानते हैं इनके बारे में- 
 

कोरोना मुक्त करने के लिए नोट को करें प्रैस
वायरस से बचने के लिए आप पैसों को प्रेस कर सकते हैं। जिस तरह आपको कपड़ों को प्रेस करते हैं, उसकी तरह नोटों को भी प्रेस करें। ऐसा करने के लिए नोटों के ऊपर न्यूजपेपर रखें, उसके बाद उसे प्रेस कर दें। इस दौरान आयरन को अधिक गर्म न रखें।
 

 

बैग और कंटेनर का उपयोग करें 
नोट को कोरोना से बचाने लिए आप पैसे हमेशा एक अलग बैग और कंटेनर में ही रखें और इस बैग को अपनी अलमारी से दूर रखें। आप सिक्कों के भंडार के लिए प्लास्टिक के कंटेनर का उपयोग भी कर सकते हैं जिन्हें बाद में आसानी से धोया जा सकता है।
 

डिजिटल पेमेंट पर रखें इन बातों का ध्यान-
नोटबंदी के बाद से देश तेजी से डिजिटल पेमेंट तेजी से बढ़ रहा है।  डिजिटल पेमेंट के लिए लोग मोबाइल पेमेंट ऐप जैसे Google Pay, पेटीएम, जीओ मनी या पे जैप का इस्तेमाल कर रहा है। आप संपर्क रहित भुगतान के लिए हार्ड कैश पर ऐसे ऐप्स का उपयोग करना बेस्ट ऑप्शन है। जब भी और जहां भी मशीन उपलब्ध हो, आप अपने क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं और फिर बाद में अपने सैनिटाइजर से कार्ड को साफ कर सकते हैं।


 

मास्क और गल्वस जरूर पहनें
आप जब भी आप किसी दुकानदार के संपर्क में आते हैं तो उनके द्वारा दिए गए वस्तु को सीधे तौर पर न छुएं। इससे बचने के लिए गल्वस पहनना एक बेहतर ऑप्शन है।  इस तरह आप खुद को दुकानदार के संपर्क में आने से रोक सकते हैं। तो वहीं इसके  अलावा मास्क और गल्वस जरूर पहनें। 
 

मोबाईल फोन को कैसे करे वायरस मुक्त जानें-

-मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते समय मास्क लगाएं।  साथ ही अपने पास स्प्रे, टिशू पेपर सभी को रख लें। मोबाइल पर करीब एक फीट की दूरी से सैनिटाइजर से स्प्रे करें। मोबाइल के फ्रंट और बैक दोनों साइड पर स्प्रे करें। 
 

-मोबाइल पर स्प्रे करने के बाद फिंगर प्रिंट और कैमरे वाली जगह को भी अच्छे से साफ करें। फोन को साफ करने के बाद एयर ड्राई होने के लिए 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दें। 
 

- आप मोबाइल को घर में मौजूद काॅटन से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए बस आप एल्कोहल वाले सैनिटाइजर में हल्की सी रूई को डुबोएं और मोबाइल की स्क्रीन के अलावा बैक साइड को भी अच्छे से साफ करें।
 

- बाजार में 70 फीसदी वाले आपको वाइप्स भी मिल जाएंगे। इससे भी आप अपने फोन को साफ कर सकते हैं। 
 

 

 

 

Content Writer

Anu Malhotra