कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर! देश में 16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण

punjabkesari.in Saturday, Jan 09, 2021 - 05:24 PM (IST)

कोरोना वैक्सीन को लेकर  भारत से अब बड़ी खबर सामने आई है। जिस दिन का सभी को इंतजार था वह अब आ गया है। भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की तारीख सामने आ गई है। भारत में टीकाकरण का अभियान 16 जनवरी यानी कि अगले शनिवार को शुरू हो जाएगा। जी हां...यह खबर भारत के लिए काफी बड़ी है और यह एक तरह से कोरोना के खिलाफ सफलता का एक कदम भी है। 

वैक्सीन को मिली थी मंजूरी 

आपको बता दें कि हाल ही में भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सिन के आपाताकालीन इस्तेमाल के लिए इसे अंतिम मंजूरी मिली थी। जिसके बाद से कोरोना के खिलाफ लड़ाई और तेज हो गई है। बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में टीकाकरण की तैयारियों को लेकर शनिवार को एक उच्च-स्तरीय बैठक की। और इसी बैठक के दौरान सरकार की तरफ से यह ऐलान किया गया कि अगले हफ्ते यानि 16 जनवरी को देश में टीकाकरण का अभियान शुरू किया जाएगा। 

इन्हें लगेगी सबसे पहले वैक्सीन 

आपको बता दें कि सबसे पहले वैक्सीन करीब 3 करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्करों को दी जाएगी। इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और इससे कम उम्र के उन लोगों को टीके लगेंगे जो पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। ऐसे लोगों की तादाद करीब 27 करोड़ है।

देश में हुआ था ड्राई रन 

बता दें कि वैक्सीन की तैयारियों को लेकर इसका ड्राई रन भी किया गया था। इस ड्राई के दौरान यह सब देखा गया कि क्या वैक्सीन लगाने के वक्त कौन कौन सी समस्याएं और शिकायते सामने आ सकती हैं जिनका निपटारा पहले ही कर लिया जाए। 

Content Writer

Janvi Bithal